गांधीनगर : मोदी की मां हीरा बेन ने किया मतदान

गुजरात विधानसभा चुनाव- चौदह जिलों की 93 सीटों पर मतदान जारी

गांधीनगर : गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम दौर के लिए गुरुवार को सुबह आठ बजे से मतदान जारी हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीरा बेन ने गांधी नगर के पोलिंग बूथ में वोट डाला। जबकि हार्दिक, पटेल के माता-पिता ने वीरमग्राम में वोट डाला। कड़ी सुरक्षा के बीच अहमदाबाद, गांधीनगर, बनासकांठा समेत 14 जिलों की 93 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। मतदान के इस दूसरे दौर में कुल 851 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, लाल कृष्ण आडवाणी समेत कुल 2.22 करोड़ मतदाता आज गुरुवार को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। दूसरे दौर के चुनाव में भाजपा-कांग्रेस के कई बड़े चेहरों की किश्मत दांव पर लगी है। वहीं कई बड़े चेहरों की किस्मत गुरुवार को ईवीएम में कैद हो जाएगी। कई सीटों पर काफी दिलचस्प मुक़ाबले की उम्मीद है।

मेहसाणा से उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल का मुकाबला कांग्रेस के जीवाभाई पटेल से है। राधनपुर से कांग्रेस के अल्पेश ठाकोर का मुकाबला भाजपा के लविंगजी ठाकोर से है। वहीं वडगाम सीट से कांग्रेस समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार जिग्नेश मेवाणी का मुकाबला भाजपा के विजय चक्रवर्ती से है। पिछली बार के सभी चुनाव से यह चुनाव कुछ अलग है, क्योंकि भाजपा के खिलाफ जाति आधारित समीकरण बैठाने की जुगत में कांग्रेस ने हार्दिक पटेल, ठाकोर और मेवानी का सहारा लिया है, जो पाटीदारों, अन्य पिछड़ा वर्ग और दलितों की ओर से युवा तुर्क बनकर उभरे हैं। गुजरात विधानसभा चुनाव कांग्रेस और भाजपा दोनों के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गया है। इतना ही नहीं, यह दोनों के लिए परीक्षा की घड़ी भी है। एक-दो जगह को छोड़ दें तो लोकसभा चुनाव के बाद से कांग्रेस लगातार हार का मुंह देखती आ रही है। कांग्रेस इस चुनाव को जीतकर अपनी खोई जमीन पाने की उम्मीद में है।