गुगल से अब दुनिया के साथ-साथ अपने घर की जानकारी भी हासिल कर सकेंगे आप

आज के समय में शायद कोई ऐसा शख्स होगा जो गूगल के बारे में जानता। लोग अपने रोजाना के ढेरों कामों के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। बात चाहे कोई ढूंढने की हो या फिर कोई रेसिपी पढ़ने की, चाहे रेस्तरां पता लगाना हो या वैदर देखना हो, हर चीज की जानकारी के लिए इसका इस्तेमाल होता है। पर अब गूगल अपने यूजर्स के लिए एक नई सुविधा लाया, इसकी मदद से आप यह भी जान सकते हैं कि आपकी न मौजूदगी में आपके घर कौन आया था। दरअसल गूगल ने एक ऐसी डोर बैल बनाई है जो घर पर आने वाले हर शख्स का चेहरा देख उसे पहचान लेती है। इसका नाम है नेस्ट हैलो। इस डोर बैल की खासियत यह है कि ये फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी से युक्त है। यह डोर बैल दरवाजे पर आने वाले हर शख्स की वीडियो रिकॉर्ड कर लेती है।

इस डोर बैल को लेकर दी गई रिपोर्ट के मुताबिक इसमे के वाइड एंगल कैमरा लगा है और यह घर के वाईफाई से कनैक्ट रहती है। इसके द्वारा बनाई जाने वाली वीडियो हाई डैफिनेशन क्वालिटी में बनती है। अगर इसके साथ एक कनेक्टर जोड़ दिया जाए तो आप दरवाजे पर आने व्यक्ति को देख पाएंगे, साथ अगर इसके साथ ही एक अस्सिटेंट स्पीकर को जोड़ दिया जाए तो यह बेल खुद ही बज कर बता देगी कि दरवाजे पर कोई आया है।

रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप घर पर नही है और पीछे कोई आपके घर पर आता है तो यह उसका वीडियो बना लेगी और आपके फोन पर उसे दिखा देगी, बशर्ते आपने इसे अपने फोन से कनेक्ट किया हो। अगर घर पर कोई नही है और कोई घर पर आता है तो यह खुद ही यूजर के मोबाईल पर एक अलर्ट भेज देगी।

इस हाइटेक डोरबेल की फीचर्स की लिस्ट यही खत्म नही होती है। इसका एक और भी फीर्च है जो कि बेहद आकर्षक है। अगर मालिक चाहे तो वह इसमे कुछ डिफॉल्ट मैसेज एड कर सकते हैं, जोकि दरवाजे पर आने वाले लोगों को खुद जवाब दे देगी। हालांकि इसे अभी हर जगह लांच नही किया गया। यह केवल इंग्लैंड में ही बिक रहा है। अगर इसकी कीमत की बात करें तो इंग्लैंड की मुद्रा के अनुसार यह 229 पाउंड की है। इसे भारत में कब तक लाया जाता इस बारे में कोई सटीक जानकारी नही है, मगर जल्द इसे भारत समेत अन्य देशों में भी लांच कर दिया जाएगा।