गुड़ के ये फायदे आज से पहले कभी नहीं सुने होंगे, इतने चमत्कारी गुण जानकर नही करेंगे यकीन

- in स्वास्थ्य

हमारे देश में ज्यादातर लोगों को खाने के साथ गुड़ खाना पसंद होता हैं। क्.कि ऐसा मानना है कि इससे खाना का स्वाद और भी बढ़ जाता है मगर क्या आप जानते हैं कि गुड़ न सिर्फ स्वाद को बढ़ाता है बल्कि ये हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक है। एक छोटे से गुड़े के टुकड़े में सेहत के काफी राज छुपे हैं। गुड़ आपकी बीमारियों का इलाज करता है तो इस पोस्ट के जरिए हम आपको बताएंगे कि गुड़ किस तरीके से लाभकारी है।

गुड़

सौंदर्य
अगर आप कील मुहांसों से परेशान है या आपको कोई त्वचा संबंधी रोग है तो गुड़ खाने से आपकी ये शिकायतें नहीं रहेगी। साथ ही आपकी त्वचा में निखार आएगा।

जोड़ो का दर्द
उम्र के साथ साथ तो जोड़ो का दर्द बढ़ता ही है मगर सर्दियों में भी अक्सर लोगों को जोड़ो के दर्द की समस्या बनी रहती है। ऐसे में गुड़ आपके लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। आप गुड़ को अदरक के साथ खा सकते हैं या चाहे तो एक ग्लास दूध के साथ भी आप इसे ले सकते हैं। ये हड्डियों को मजबूत बनाता है।

पाचन तंत्र
गुड़ खाने से आपके पेट में गैस नहीं बनती और न ही कब्ज की शिकायत रहती है। इसके अलावा गुड़ आपके पाचन तंत्र को काफी मजबूत बनाता है।

गले की खराश
गुड़ को अदरक के साथ गर्म करके खाने से गले की खराश दूर होती है।

लिवर के लिए
ये हमारे खून से हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालता है और शरीर में रक्त प्रवाह बेहतर बनाता है। इससे हमारा लिवर स्वास्थ बना रहता है।

एनिमिया
गुड़ में हाई क्वांटिटी में आयरन पाया जाता है जो खासतौर पर महिलाओं के लिए बेहद आवश्यक है। गुड़ खाने से आयरन की कमी पूरी होती है। और एनिमिया से ग्रस्त लोगों के लिए ये बहुत फायदेमंद रहता है।

पीरियड्स का दर्द
100 में से 60 महिलाएं हर महीने पीरियड्स के दर्द से परेशान रहती हैं। इस दौरान अक्सर वो चिड़चिड़ी हो जाती है। जिन्हें हम मूड स्विंग्स भी कहते हैं। तो ऐसे में गुड़ खाने से चिड़िचिड़ापन भी कम होता है और दर्द से भी आपको निजात मिलता है।

कान का दर्द
गुड़ को घी के साथ गर्म करके खाएं इससे कान का दर्द छूमंतर हो जाएगा।

मिटाए थकान
जब भी आप थकान महसूस करें तो गुड़ खा लें। ये हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

दमा
अस्थमा रोगियों के लिए गुड़ काफी लाभदायक है। क्योंकि गुड़ में एंटी एलर्जिक गुण होते हैं। गुड़ आपके शरीर के तापमान को भी नियंत्रण में रखेगा। इसके लिए आप गुड़ और तिल के लड्डू बनाकर खा सकते हैं।

सर्दी-जुकाम
गुड़ खाने से सर्दी जुकाम में भी काफी राहत मिलती है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल
गुड़ में सोडियम और पोटेशियम पाए जाते हैं। ये शरीर में एसिड की मात्रा को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं जिस वजह से ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है।

अगर आपको पोस्ट पसंद आया तो जरुर दोस्तों के साथ शेयर करें और ऐसी ही स्वास्थ्य संबंधी हर खबर या नुस्खा जानने के लिए नमन भारत के फेसबुक पेज को लाइक करें।