गेंद जैसी मोटी हो गई इस लड़की की आँखें? वजह जान भर आएगा दिल

- in अजब-गजब

दोस्तों ये जिंदगी बहुत छोटी होती हैं. हमारी जिंदगी में अचानक कब क्या हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता हैं. इसलिए हमें हमेशा अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए और छोटी से छोटी बिमारी या तकलीफ होने पर भी उसे डॉक्टर को दिखा देना चाहिए. कई बार हम छोटी छोटी बातों को नज़रंदाज़ कर देते हैं जो बाद में बड़ी बात बन हमारे सामने आती हैं. ऐसे में इस बड़ी मुसीबत या कहे बिमारी को देख हम बहुत अधिक घबरा जाते हैं. मनुष्य को होने वाली खतरनाक बिमारियों में केंसर सबसे अधिक जानलेवा होता हैं. केंसर एक ऐसी चीज हैं जिसका पता यदि वक़्त रहते चल जाता हैं तो आपके बचने के चांस बहुत अधिक रहते हैं.

केंसर कई प्रकार के होते हैं. जैसे स्किन कैंसर, लीवर कैंसर, किडनी कैंसर, फेफड़ो का कैंसर इत्यादि. लेकिन हम में से बहुत से लोगो ने आँख के केंसर के बारे में बहुत ही कम पढ़ा या सूना होगा. लेकिन आज हम आपको एक ऐसा मामला बताने जा रहे हैं जिसे देख आपकी आँखें भी नम हो जाएगी.

दरअसल इन दिनों इन्टरनेट पर एक लड़की की तस्वीर खूब वायरल हो रही हैं. इस तस्वीर में एक लड़की हॉस्पिटल के बेड पर लेटी हुई दिखाई दे रही हैं. तस्वीर में सबसे विचलित करने वाली बात हैं लड़की की दोनों आँखें. ये आँखें दिखने में काफी बड़ी, लाल और सूजी हुई लग रही हैं. इन्हें देखकर किसी का भी दिल सहम सा जाएगा. जरा आप भी एक नज़र इस तस्वीर को देखिए. आप समझ जाएंगे कि हम क्या कहने की कोशिश कर रहे हैं.

जानकारी के मुताबिक ये तस्वीर भारत के उत्तर पूर्वी सीमा पर स्थित त्रिपुरा के एक छोटे से गाँव की बताई जा रही हैं. तस्वीर में दिखाई दे रही लड़की का नाम धनिका हैं. धनिका 6 साल की हैं. पिछले कुछ दिनों से उसकी आँखों के सामने अँधेरा छा गया हैं. दरअसल धनिका की आँखें किसी छोटी गेंद की तरह बड़ी और गोल हो गई हैं. इनमे काफी लालपन भी दिखाई दे रहा हैं. यहाँ तक कि उसकी आँखों से खून तक बहता हैं.

जब धनिक की इस हालत की वजह जानने की कोशिश की गई तो काफी बाते पता चली. दरअसल कुछ दिनों पहले धनिका की आँखों में खुजली हो रही थी. कुछ दिनों तक तो उसने इस खुजली पर ध्यान नहीं दिया. लेकिन बाद में जब ये बढ़ गई तो माता पिता को बतलाया. माता पिता धनिका को गाँव के ही एक स्थानीय डॉक्टर के पास ले गए. लेकिन यहाँ डॉक्टर उसकी आँखों के पीछे छिपी असली बिमारी का पता नहीं लगा पाया.

हालाँकि बाद में जब समस्यां अधिक बढ़ गई और धनिका की आँखें काफी सूज गई तो उसे बड़े हॉस्पिटल ले जाया गया जहाँ उसकी आँखों में केंसर होने की बात सामने आई हैं. अब धनिका इन केंसर वाली आँखों से पिछले 6 सप्ताह से काफी परेशान हैं. इसकी आँखों की रौशनी भी चली गई हैं. इधर धनिका के पिता ध्यन कुमार दैनिक मजदूरी का काम करते हैं. वे जैसे तैसे महीने में सिर्फ 1000 रुपए कमा पाते हैं. ऐसे में वो अपनी बीमार बेटी का ठीक से इलाज तक नहीं करा पा रहे हैं. धनिका की इस दयनीय स्थिति को देख कई लोगो की आँखें नम हो गई.