गोरखपुर उपचुनाव का परिणाम घोषित न करने पर लोकसभा और विधानसभा में हंगामा, कार्यवाही स्थगित

लखनऊ/दिल्ली : लोकसभा में सपा सांसद धर्मेंद्र यादव की अगुवाई में गोरखपुर मतगणना मुद्दे पर वेल में आकर नारेबाजी की, कांग्रेस भी इस प्रदर्शन में शामिल हुआ। लोकसभा में विपक्षी सांसदों ने गोरखपुर उपचुनाव की वोटिंग प्रक्रिया में गड़बड़ी को लेकर जमकर नारेबाजी की। यूपी सरकार हाय-हाय और गोरखपुर में लोकतंत्र की हत्या के नारे लगाए। वहीँ गोरखपुर विधानसभा उपचुनाव का परिणाम घोषित न किये जाने को लेकर सदन में विपक्षियों ने आक्रोश जताया। उत्तर प्रदेश की गोरखपुर सीट को राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गढ़ माना जाता है।

वोटों की आठवें राउंड की गिनती पूरी हो चुकी है लेकिन अभी तक जानकारी एक ही राउंड की दी गई है। प्रशासन काउंटिंग की सूचना मीडिया को देने से बच रहा है और ना ही उसे अंदर जाने दिया जा रहा है। गोरखपुर मतदान केंद्र के अंदर मीडिया को प्रवेश न देने का मुद्दा लखनऊ विधानसभा में उठाया गया। इसके बाद 10 मिनट के लिए विधानसभा स्थगित कर दी गई। मामले को सपा के राम गोविंद चौधरी ने उठाया।
इससे पहले समाजवादी पार्टी (सपा) के उम्मीदवार प्रवीण कुमार निशाद ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन पर सवाल खड़े किए, उनका कहना था कि ईवीएम बदले गए हैं। हालांकि इसके बाद भी उन्होंने अपनी जीत को सुनिश्चित बताया था। इस सीट पर भाजपा ने उपेंद्र शुक्ल को अपना उम्मीदवार बनाया है। शुरुआती रुझान में भाजपा आगे रहने की खबर है। मतगणना केंद्र पर जिलाधिकारी मौजूद हैं, उन्होंने इसके लिए सुस्त मतगणना का हवाला दिया। उन्होंने कहा है कि दूसरे और तीसरे राउंड की जानकारी जल्द ही जनता को दी जाएगी। जानकारी देने के लिए पर्यवेक्षक का इंतजार किया जा रहा है। वोटों की गिनती जारी है, जैसे ही पर्यवेक्षक मतगणना की संख्याओं को हस्ताक्षर करके भेजेंगे हम उसे जारी कर देंगे। हमने पहले राउंड की संख्या घोषित कर दी है। जल्द ही दूसरे और तीसरे राउंड की संख्या घोषित करने के लिए तैयार है।