गोवा में अमित शाह बोले, नाबालिग लड़कियों से दुष्कर्म की सुनवाई हो 2 माह के अंदर

- in TOP NEWS, राजनीति

पणजी । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 12 साल से कम उम्र की लड़कियों से दुष्कर्म मामलों की जांच और सुनवाई अधिकतम दो महीने में पूरी करने की व्यवस्था बनाने को कहा है। गृह मंत्री ने राज्य के मुख्य सचिवों से इसके लिए एक तंत्र तैयार करने को कहा है।

शाह पश्चिमी क्षेत्रीय परिषद की 24वीं बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस बैठक में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और केंद्र शासित प्रदेश दमन एवं दीव ओर दादरा एवं नगर हवेली के प्रतिनिधि मौजूद थे।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि 12 साल से कम उम्र की लड़कियों के साथ दुष्कर्म मामले की जांच दो महीने के भीतर पूरी करना सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत निगरानी तंत्र बनाना चाहिए। हर राज्य के मुख्य सचिव निजी तौर पर ऐसे मामले में जांच एवं सुनवाई पूरी होने के कानूनी प्रावधानों की निगरानी की जवाबदेही लें।

बैठक के दौरान बैंक/इंडिया पोस्ट पेमेंट सर्विस के पांच किलोमीटर की परिधि में बिना किसी बैंकिंग सेवा वाले गांव को सेवा दायरे में लाने पर भी चर्चा हुई। शाह ने कहा कि NIC (नेशनल इंफार्मेटिक्स सेंटर) के प्लेटफार्म GIS (ज्योग्रैफिक इंफार्मेशन सिस्टम) से लिए गए आंकड़े पर राज्य द्वारा सड़क की दूरी का इस्तेमाल कर काम किया जाएगा।