घर पर ही बनाएं केमिकल फ्री हेयर कंडीशनर जो बालों को बनायें सुन्दर

- in जीवनशैली

बालों की चमक बढ़ाने के लिए हेडवॉश के बाद कंडीशनर करना आवश्यक माना जाता है। लेकिन आमतौर पर लोग बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त कंडीशनर ही लगाते हैं। ऐसा जरूरी नहीं है कि आप बाजारी कंडीशनर का ही प्रयोग करें। अगर आप चाहें तो घर पर भी केमिकल फ्री कंडीशनर तैयार कर सकते हैं। यह बालों में नई चमक तो लाते हैं ही, साथ ही उन्हें काफी हेल्दी भी बनाते हैं। तो चलिए जानते हैं होममेड कंडीशनर बनाने के तरीके के बारे में−
शहद व ऑलिव ऑयल
इस कंडीशनर को बनाने के लिए एक बाउल में दो टेबलस्पून शहद व चार टेबलस्पून ऑलिव ऑयल डालकर तब तक मिक्स करें, जब तक यह बेहद स्मूद न हो जाए। अब इसे बालों में अच्छी तरह अप्लाई करें और शॉवर कैप लगाएं ताकि यह मिश्रण गिरे नहीं। करीबन आधा घंटा इसे लगा रहने दें और अंत में शैंपू की मदद से बालों को वॉश करें। आप इस कंडीशनर को सप्ताह में एक बार अप्लाई कर सकते हैं।
अंडा व ऑलिव ऑयल
अंडा बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह बालों की चमक बढ़ाने के साथ−साथ उन्हें मजबूत बनाता है व उनकी ग्रोथ में भी मददगार है। इसके लिए एक बाउल में दो टेबलस्पून ऑलिव ऑयल लेकर उसमें दो एग यॉक डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा पानी भी मिक्स कर सकते हैं ताकि यह स्मूद हो जाए। अब इस कंडीशनर को बालों में अच्छी तरह लगाकर शॉवर कैप की मदद से बालों को कवर करें। अब एक−दो घंटे के लिए बालों को ऐसे ही छोड़ दें। अंत में बालों को शैंपू की मदद से साफ करें।
बेकिंग सोडा
आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन बेकिंग सोडा को भी बतौर हेयर कंडीशनर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक प्लास्टिक बाउल में एक चौथाई कप बेकिंग सोडा व आधा कप हेयरकंडीशनर अच्छी तरह मिलाएं। अब इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और प्लास्टिक बैग से कवर करें और इसके ऊपर हॉट टावल लपेट कर करीबन एक घंटे के लिए छोड़ दें। अब ठंडे पानी से बालों को वॉश करें। आप इसे महीने में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं। बेकिंग सोडा बालों की सभी तरह की गंदगी को दूर करता है।
केला करेगा काम
केले की मदद से बनाया गया हेयर कंडीशनर बालों को पोषण प्रदान करता है। इस हेयर कंडीशनर बनाने के लिए एक पके हुए केले को अच्छी तरह मैश करें। अब इसमें दो टेबलस्पून ऑलिव ऑयल और एक टेबलस्पून शहद डालकर मिक्स करें। अब इसे मिक्सचर को बालों पर लगाकर शॉवर कैप से कवर करें और करीबन आधा घंटे के लिए छोड़ दें। अब ठंडे पानी से बालों को धोकर सल्फेट फ्री शैंपू से बालों को वॉश करें।