घर बैठे खुलेगा IDBI बैंक का सेविंग अकाउंट

आईडीबीआई बैंक ने सेविंग अकाउंट खोलने और उसे एक्‍टिव करने में उपभोक्ताओं की मदद के लिए मोबाइल और वेब आधारित नयी सेवा की शुरुआत की है. बैंक ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा कि इसके जरिये उपभोक्ता आधार, ई-केवाईसी या क्यूआर कोड पद्धति के जरिये अपना खाता खोल सकते हैं और उसे एक्‍टिव कर सकते हैं.

बैंक की ओर से कहा गया कि इससे कागजी काम से छुटकारा मिलेगा. इसके जरिये बैक खाता चंद मिनटों में सक्रिय हो जाएगा और उपभोक्ताओं को बेहतर अनुभव मिलेगा. इस तरह से अकाउंट ओपन करने वाले उपभोक्ता बैंक की किसी भी शाखा से चेक बुक और डेबिट कार्ड हासिल कर सकते हैं.

इससे पहले ऐसी खबरें आई थीं कि भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के स्वामित्व वाला IDBI बैंक आने वाले दिनों में एक ही मंच के जरिए बैंकिंग और बीमा सेवाएं मुहैया करा सकता है. इसके लिए बैंक योजना पर काम कर रहा है.  बैंक के मुताबिक इस वजह से बेहतर ऑपरेशंस और बेहतर फाइनेंसिंग का रास्ता खुलेगा.

बैंक की ओर से कहा गया कि आईडीबीआई बैंक अपने सभी ग्राहकों को एक ही जगह बैंकिंग और बीमा सेवाएं देने के लिए आवश्यक प्रावधान कर रहा है. IDBI बैंक और एलआईसी ने शाखाओं, कार्यालयों के अलावा कर्मचारियों की साझी संपदा के जरिए एक-दूसरे की कारोबारी विशिष्टता का लाभ उठाना शुरू कर दिया है.

बता दें कि हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र द्वारा संचालित भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने वित्तीय संकट के दौर से गुजर रहे आईडीबीआई बैंक में अपनी 51 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा किया है. इस वजह से आईडीबीआई बैंक प्राइवेट सेक्‍टर के बैंक की कैटेगरी में शामिल हो गया.