चयन समिति की बैठक में पहुंचे विराट, विंडीज दौरे के लिए टीम का एलान…

- in खेल

वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का चयन आज रविवार को मुंबई में होगा। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली चयन समिति की बैठक में हिस्सा लेने पहुंच चुके हैं। इससे पहले विंडीज दौरे के लिए टीम का चयन 19 जुलाई को होना था, लेकिन प्रशासकों की समिति और BCCI के बीच नए नियम को लेकर स्पष्टता नहीं होने की वजह से इसे दो दिन के लिए टाल दिया गया था। एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली चयन समिति मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में बैठक कर आज दोपहर दो बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर विंडिज दौरे के लिए टीम का एलान करेगी। आइए जानते हैं किसे मिल सकता है मौका, किसके नामों पर चयनकर्ता कर सकते हैं विचार।

टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली वेस्टइंडीज दौरे पर जाएंगे। इससे पहले कहा जा रहा था कि उन्हें इस दौरे पर सीमित ओवरों के मुकाबलें के लिए आराम दिया जा सकता हैं, लेकिन विश्व कप के सेमीफाइनल में मिली हार के बाद उनपर भी दबाव अधिक है। इसकी वजह से वह शायद इस दौरे पर टीम की कमान संभालेंगे।

विश्व कप के बाद संन्यास की हवाओं के बीच भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी ने दो महीने के लिए क्रिकेट से दूर रहने का फैसला किया है। वेस्टइंडीज दौरे पर उनकी गैरमौजूदगी में ऋषभ पंत विंडीज जाएंगे, लेकिन दूसरे विकेटकीपर को लेकर दो-तीन नामों पर चर्चा हो सकती है। इनमें संजू सैमसन और ईशान किशन का नाम प्रमुख है।

वर्ल्ड कप में जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी की। मोहम्मद शमी को भी विंडीज दौरे के सीमित ओवरों के मैचों से आराम दिया जा सकता है। ऐसे में क्या नवदीप सैनी को भुवनेश्वर कुमार के साथ टीम इंडिया के आक्रमण को संभालने की जिम्मेदारी मिल सकती है। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद भी अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। दीपक चाहर को भी टी20 मैचों के लिए टीम इंडिया में शामिल करने पर चयन समिति जरूर विचार करना चाहेगी। आवेश खान का के नाम पर चयन समिति विचार कर सकती है।

विश्व कप के दौरान सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के चोटिल होने की वजह से ओपनिंग का एक स्पॉट अभी खाली है। दूसरे छोर से रोहित ने विश्व कप में गजब का खेल दिखाया है। ऐसे में मयंक अग्रवाल की जगह तय मानी जा रही है। न्यूजीलैंड दौरे गए पर गए शुभमन गिल का भी स्थान टीम मेंं नजर आ रहा है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में सभी प्रमुख खिलाड़ी टीम से जुड़ेंगे। टेस्ट में हमें वही टीम देखने को मिल सकती है, जो ऑस्ट्रेलिया दौर पर गई थी। एक दो बदलाव संभव है। युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ चोटिल हैं। ऐसे में वह टेस्ट सीरीज तक फिट नहीं हो पाएंगे तो केएल राहुल और मयंक अग्रवाल की जोड़ी टेस्ट में टीम की ओपनिंग की कमान संभालेगी। तीसरे ओपनर की भूमिका में मुरली विजय की एक बार फिर से वापसी हो सकती है। भारत को वेस्टइंडीज दौरे पर तीन टी20 और तीन वनडे मैचों के सीरीज के अलावा दो टेस्ट मैच भी खेलने हैं।

केदार जाधव और दिनेश कार्तिक का टीम से बाहर जाना तय माना जा रहा है। दोनों का प्रदर्शन विश्व कप में बेहद ही निराशाजनक रहा है। इन दोनों के साथ विजय शंकर का नाम भी शामिल हो सकता है क्योंकि उनकी चोट की स्थिति को लेकर बोर्ड ने अब तक कोई अपडेट नहीं दिया है। शंकर को वर्ल्ड कप के दौरान चोट लगी थी।

टीम चयन से पहले चयनकर्ताओं ने सभी खिलाड़ियों से उनकी फिटनेस रिपोर्ट मांगी है। हार्दिक पांड्या इस समय पीठ की परेशानी से जुझ रहे हैं। ऐसे में वे कैरेबियाई दौरे से बाहर हो सकते हैं। उनके अलावा लगभग सारे खिलाड़ी इस दौरे के लिए उपलब्ध हैं, ऐसे में बोर्ड कुछ खिलाड़ियों को विश्राम देकर नए खिलाड़ियों को मौका देने के मूड में है।

नए चेहरे में मनिष पांडे और श्रेयस अय्यर को टी20 के लिए टीम मौका मिल सकता है। दोनों ही फिलाहल इंडिया ए टीम के साथ वेस्टइंडीज में वनडे सीरीज खेल रहे हैं। दोनों ने विंडीज के खिलाफ सीरीज में बल्ले से दम दिखाया है। ऐसे में चयनकर्ता उन्हें शामिल कर सकते हैं।