चीन के सिचुआन प्रांत में भूकंप के तेज झटके, 12 लोगों की मौत, 125 घायल

चीन के सिचुआन प्रांत में भूकंप आने से 11 लोगों की मौत हो गई है और 122 लोग घायल हुए हैं। भूकंप सोमवार के बाद से दो बार आ चुका है। ये जानकारी स्थानीय मीडिया द्वारा दी गई है। चाइना अर्थक्वेक सेंटर (सीईएनसी) के मुताबिक 5.3 मैग्नीट्यूड की तीव्रता से दूसरा भूकंप मंगलवार सुबह आया। इससे पहले सोमवार रात 6.0 मैग्नीट्यूड का भूकंप यिबिन शहर के चांगिंग काउंटी में आया था। पूरे प्रांत से मौत और लोगों के घायल होने की खबर आ रही हैं। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है। यिबिन शहर के लोगों का कहना है कि भूकंप आने के बाद आधे घंटे तक उन्हें भूकंप के हल्के झटके महसूस होते रहे हैं।

यहां के लोगों का कहना है कि भूकंप आने के तुरंत बाद वह घरों के कोनों में चले गए लेकिन जब इसकी तीव्रता बढ़ी तो सभी घरों के बाहर निकल गए। प्रांतीय राजधानी चेंग्दु में अर्ली वॉर्निंग सिस्टम ने भूकंप आने से एक मिनट पहले लोगों को सतर्क किया। इसके एक मिनट बाद लोगों ने तीव्रता से आए भूकंप के झटके महसूस किए।

आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय और आपातकालीन प्रबंधन के प्रांतीय विभागों ने भी तुरंत संज्ञान लिया। मंत्रालय ने बचाव और आपदा राहत के लिए प्रभावित क्षेत्रों में एक कार्य दल भेजा है। स्थानीय मीडिया के अनुसार सरकार की ओर से प्रभावित इलाकों के लिए 5 हजार टेंट, 10 हजार पलंग और 20 हजार रजाई की व्यवस्था की गई है।

मंत्रालय का कहना है कि बचाव के लिए 63 फायर टेंडर और 302 दमकलकर्मी भेजे गए। बताया जा रहा है कि यहां एक होटल भूकंप आने से गिर गया। कई प्रमुख हाईवे पर भी क्रैक आ गया है। इस कारण से कई हाईवे को बंद भी कर दिया गया है। कई इलाकों में बारिश और भूकंप के कारण संचार सुविधाएं भी प्रभावित हुई हैं।