चेहरे और बालों के लिए फायदेमंद है कड़ी पत्ता

- in जीवनशैली

अपन बालों को काला और घना बनाने के लिए हर महिला तरह-तरह की चीज़ें इस्तेमाल करती है लेकिन फिर भी सारे उपाए कारगर नहीं सिद्ध होते ऐसे में आपकी परेशानी बढ़ जाती है और कई बार तो कैमिकल युक्त उत्पाद इस्तेमाल कर लेने से इनका उल्टा असर पड़ने लगता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलु उपाए जो आपके बालों को काला और घना बना देंगे.चेहरे और बालों के लिए फायदेमंद है कड़ी पत्ता

सबसे पहले तो आपको कड़ी पत्तों को लेकर उसे थोड़े से दूध के साथ पीसना होगा और इसका पेस्ट बना कर अपने स्केल्प पर लगाना होगा. जब अच्छी तरह से यह पेस्ट अपने सर पर लगा लें इसके बाद इसे 15 से 20 मिनिट तक के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें. हफ्ते में कम से कम 4 बार यह प्रक्रिया दोहराएं. इससे आपके डेंड्रफ और बाल गिरने की समस्या दूर हो जायेगी.

कड़ी पत्ता सिर्फ खाने का स्वाद नहीं बढ़ता बल्कि आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है और उन्हें सफ़ेद होने से रोकता है. एक बर्तन में थोड़ा सा नारियल का तेल लेकर उसे हल्का गर्म कर लें फिर इसमें सूखे हुए कड़ी पत्ते को मिलाएं. इसके बाद जब पत्तों का रंग बदल जाए तो उसे ठंडा होने रख दें. ठंडा होने के बाद पत्तों को तेल में अच्छे से मिक्स कर उसे छान लें. अब इस तेल से अपने बालो की मसाज करे और इसे रोजाना इस्तेमाल करें. इससे आपके बाल काले, घने और चमकदार बनेगे.

सिर्फ बालों के लिए नहीं बल्कि चेहरे की स्किन के लिए भी कड़ी पत्ते बहुत लाभकारी होते हैं यह चचरे के पिम्पल्स को हटाते हैं और एक्ने-प्रोन वाली जगह ठंडक पहुंचाते हैं. साथ ही यह चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने का भी काम करते हैं. इसके लिए सबसे पहले कड़ी पत्तों को धो ले और और पीस कर उसका पेस्ट बना लें फिर इसमें निम्बू का रस मिला लें. अब इस पेस्ट को पिम्पल वाली जगह पर लगाएं. इसका इस्तेमाल आप रोज कर सकते हैं.