जन्नत के दीदार और स्नो फॉल का मजा लेना है, तो इस समय जाएँ कश्मीर

- in पर्यटन
धरती के स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की खूबसूरत वादियों को भला कौन नहीं देखना चाहता होगा और बात जब सर्दी के मौसम की हो फिर तो समझो सोने पे सुहागा। बर्फीली वादियां, झरने और झीलों के नजारे के बारे में सोचने भर से ही आप उसकी तरफ खींचे चले जाएंगे। जिसने भी कश्मीर को लेकर ये कहा है, बिल्कुल ठीक कहा है कि अगर धरती पर कहीं जन्नत है तो यहीं है। इन दिनों कश्मीर की फिजा कुछ ऐसी ही है।

जन्नत के दीदार और स्नो फॉल का मजा लेना है, तो इस समय जाएँ कश्मीर

कश्मीर में पहली स्नोफॉल हो चुकी है और अगर आपको भी बर्फ से ढके पहाड़ देखने का शौक है तो सोच क्या रहे हैं बना लीजिए कश्मीर की छुट्टियों का प्लान जहां आप स्नोफॉल का मजा ले सकते हैं। आइए जानते हैं कश्मीर के चार खूबसूरत स्थल…

 
गुलमर्ग
बर्फ की चादर ओढ़ने पर गुलमर्ग का हसीन नजारा देख आप अपनी जिंदगी की सारी टेंशन भूलकर एकदम तरोताजा महसूस करेंगे। बारामूला जिले में स्थित यह खूबसूरत शहर दूर-दूर तक बर्फ से ढका हुआ है, इसे देखकर ऐसा लगता है मानो धरती ने सफेद चादर ओढ़ रखी हो। अगर आप भीड़भाड़ और रोजमर्रा की टेंशन से दूर कुछ सुकून के पल बिताना चाहते हैं तो आप आप यहां जाने का प्लान कर सकते हैं।
 
पहलगाम
जम्मू और कश्मीर प्रान्त में अनंतनाग जिले में पहलगाम एक छोटा सा कस्बा है। लिद्दर नदी के तट पर बसा यह कस्बा इतना खूबसूरत है कि आपका वहां से लौटकर वापस आने का दिल नहीं करेगा। यह श्रीनगर से 94 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां के मनमोहक नजारे आपको अपनी तरफ आकर्षित कर लेंगे। आप यहां अपने पार्टनर या परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताने जा सकते हैं।
 
सोनमर्ग
सोनमर्ग कश्मीर के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में एक है, जो समुद्र सतह से करीब 2740 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। बर्फबारी के बाद ये पूरा इलाका सफेद चादर से ढक गया है। ऐसे में आप यहां प्राकृतिक दृश्यों का आनंद लेने के साथ-साथ स्कीइंग का मजा भी ले सकते हैं। इसके अलावा यहां आप तरह-तरह के कश्मीरी पकवान का लुत्फ भी उठा सकते हैं।
डल झील
कश्मीर की डल झील भी लोगों की पसंदीदा जगहों में से एक है। यहां चलने वाले शिकारा यानी नौकाएं आपका मन मोह लेंगी और आप खुद को इसमें बैठने से नहीं रोक पाएंगे। आप किराए पर शिकारा लेकर डल झील में घंटों घूम सकते हैं और अगर आपका कुछ समय और डल झील में बिताने का दिल है तो इसके लिए आप वहां होटल न करके हाउसबोट बुक कर सकते हैं और यादगार पल बिता सकते हैं। इस झील के किनारे हजरत बल मस्जिद भी है।