जमीन के नीचे मिला बेतहाशा सोने का खजाना, लेकिन सच्चाई हैरान करने वाली

- in VIDEO, अजब-गजब

सोशल मीडिया पर आए दिन कुछ न कुछ वायरल होता रहता है. इन पर लोग आखें बंदकर भरोसा भी कर लेते हैं. लोग इन वायरल चीजों के पीछे की सच्चाई जानने की भी जुर्रत नहीं करते हैं और आगे भेज देते हैं. हाल ही में सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें वायरल हुईं, जिसमें जमीन से खजाना निकलने की बात कई गई थी.

सोशल मीडिया पर चार तस्वीरों के जरिए दावा किया गया कि सड़क बनाते समय ऐसा खजाना निकला, जिसे देखकर आंखें फटी की फटी रह गईं. दावे के मुताबिक खजाने में बेतहाशा सोने और चांदी के सिक्के मिले. इन सोने और चांदी के सिक्कों की संख्या इतनी ज्यादा है कि कीमत का अंदाजा भी लगा पाना मुश्किल हो रहा था. हालांकि सवाल यह नहीं कि इन सोने और चांदी के सिक्कों की कीमत क्या है? बल्कि सवाल यह है कि सोशल मीडिया पर सोने और चांदी के सिक्के मिलने वाली वायरल तस्वीरों में सच्चाई कितनी है.

बेहद खतरनाक हैं उत्तर कोरिया के ये 5 कानून

इन वायरल तस्वीरों पर गौर किया जाए तो देखने को मिलेगा कि इनमें एक तस्वीर में सोने के सिक्के होने का दावा किया जा रहा है. वहीं दूसरी तस्वीर में चांदी के सिक्के होने का दावा किया जा रहा है. वहीं तीसरी तस्वीर में मिट्टी के बर्तन भी दिखाई दे रहे हैं तो आखिरी तस्वीर में मिट्टी के बर्तन के साथ खुदाई करते हुए मजदूरों को भी देखा जा सकता है. दावा है कि यह मजदूर इस खजाने को सही जगह पर पहुंचाने के लिए हैं.

अलग-अलग शहर

हालांकि सोशल मीडिया पर वायरल यह तस्वीरें किस जगह की है, इसको लेकर कोई पुख्ता सबूत नहीं है लेकिन सोशल मीडिया में इन्हें देश के अलग-अलग शहरों का बता कर पेश किया गया है. इन तस्वीरों के साथ मध्य प्रदेश के शहडोल के पास ग्राम पचगांव, चित्रकूट के पास सती अनसुईया के पीछे झरी घाट के साथ ही राजस्थान के चित्तौड़गढ़ और उत्तर प्रदेश के कौशाम्बी का नाम भी जोड़ा गया है. वहीं गौर करने वाली बात यह है कि एक ही खजाना देश के अलग-अलग हिस्सों में तो नहीं पाया जा सकता है.

सच्चाई

लेकिन जब इन तस्वीरों के पीछे के सच की पड़ताल की गई तो कुछ और ही माजरा सामना आया और सच्चाई से पर्दा उठा. पता चला की जिस तस्वीर में सोने के सिक्के होने का दावा किया जा रहा था वो तस्वीर अमेरिका की है. यह तस्वीर कैलिफोनिर्या की है जहां एक प्राइवेट प्रोपर्टी में करीब 1427 सोने के सिक्के मिले थे. दूसरी तस्वीर में दिख रहे चांदी के सिक्के साल 2015 में ब्रिटेन में 59 साल के पॉल कोलमैन को मिले थे जो कि धातुओं को पहचानने का काम करते थे.

तीसरी तस्वरी में दिखे मिट्टी के बर्तनों में कांसे के सिक्के पाए गए थे. जो कि स्पेन के एंडालूसिया में साल 2016 में मिले थे. यह सिक्के 19 बड़े मिट्टी के बर्तनों में मिले थे और यह रोमन साम्राज्य के वक्त के सिक्के बताए जा रहे हैं. वहीं आखिरी तस्वीर भी अमेरिका की है. आखिरी तस्वीर साल 2008 की बताई जा रही है जहां मिट्टी के बर्तनों में किसी फल के बीज मिले थे.