जानिए कब और कहां होंगे टीम इंडिया के लीग मैच-वर्ल्ड कप T-20

- in TOP NEWS, खेल, फीचर्ड

icc-t20-men-trophy-virat-rahane-dhawan_650x400_41449825592दस्तक टाइम्स एजेंसी/पहली बार भारत में होने जा रहे वर्ल्ड कप टी-20 का आगाज मंगलवार से हो रहा है। इस वर्ल्ड कप के पुरुष वर्ग में मुकाबले दो दौर में खेले जाएंगे। पहले दौर के मैच 8 से 13 मार्च तक धर्मशाला और नागपुर में होंगे, जबकि दूसरे दौर में 15 मार्च से सुपर टेन के मुकाबले होंगे।

कुल 58 मैच
सभी मुकाबले भारत के 8 स्टेडियमों (बेंगलुरु, चेन्नई, धर्मशाला, मोहाली, मुंबई, नागपुर, दिल्ली और कोलकाता) में खेले जाएंगे। इस वर्ल्ड कप के दौरान कुल 58 मैच होंगे, जिनमें 35 मैच पुरुष टीमों के और 23 मैच महिला टीमों के शामिल हैं।

टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के मुकाबले
भारत को सुपर-10 के दूसरे ग्रुप में रखा गया है। इसमें पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और क्वालीफाइंग ग्रुप-ए की विजेता टीम होगी। टीम इंडिया के मैच इस प्रकार हैं-

  • पहला मैच, नागपुर: न्यूजीलैंड से, 15 मार्च
  • दूसरा मैच, धर्मशाला: पाकिस्तान से, 19 मार्च
  • तीसरा मैच, बेंगलुरू: क्वालिफाइंग-ए से, 23 मार्च
  • चौथा मैच, चंडीगढ़: ऑस्ट्रेलिया से, 27 मार्च

फाइनल कोलकाता में
सेमाफाइनल मुकाबले दिल्ली और मुंबई में 30 और 31 मार्च को खेले जाएंगे, जबकि फाइनल मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्ड्न्स में 3 अप्रैल को खेला जाएगा। फाइनल के लिए रिजर्व-डे भी रखा गया है।

भारत-पाक एक ही ग्रुप में
भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है। इनके बीच धर्मशाला क्रिकेट ग्राउंड पर 19 मार्च को मुकाबला होगा। टीम इंडिया के ग्रुप को काफी टफ माना जा रहा है, क्योंकि इसमें ऑस्ट्रेलिया और न्यजीलैंड की टीमें भी हैं।

भारत का पहला मैच न्यूजीलैंड से
टीम इंडिया का पहला मुकाबला 15 मार्च को नागपुर में न्यूजीलैंड से होगा। इसके बाद वह 19 मार्च को धर्मशाला में पाकिस्तान से भिड़ेगी। 23 मार्च को बेंगलुरू में ग्रुप-ए की क्वालीफाइंग विजेता से भिड़ने के बाद टीम इंडिया का अंतिम मुकाबला 27 मार्च को मोहाली में दिग्गज टीम ऑस्ट्रेलिया से होगा।

इनामी राशि में बढ़ोतरी
इस टूर्नामेंट में पुरुष वर्ग के लिए कुल इनामी राशि 56 लाख डॉलर है, जो 2014 की तुलना में 86 प्रतिशत अधिक है। महिला वर्ग के लिए इनामी राशि 4 लाख डॉलर रखी गई है, जो बांग्लादेश में हुए पिछले विश्व कप से 122 प्रतिशत अधिक है।

पहला दौर 8 मार्च से
वर्ल्ड कप के पुरुष वर्ग में मुकाबले दो दौर में खेले जाएंगे। पहले दौर के मैच 8 से 13 मार्च तक धर्मशाला और नागपुर में होंगे। पहले दौर के ग्रुप-ए में बांग्लादेश, नीदरलैंड, आयरलैंड और ओमान को रखा गया है, जबकि इसके ग्रुप-बी में जिम्बाब्वे, स्कॉटलैंड, हांगकांग और अफगानिस्तान हैं।

सुपर-10 में जाएंगी पहले दौर की विजेता टीमें
टूर्नामेंट के दूसरे दौर में सुपर-10 मुकाबले होंगे। पहले दौर के ग्रुपों की विजेता टीमें सुपर-10 मुकाबले में पहुंचेंगी, जहां उनका दिग्गज टीमों से मुकाबला होगा। सुपर-10 में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और भारत जैसी टीमें होंगी।

सुपर-10 में भी दो ग्रुप
सुपर-10 मुकाबलों को भी दो ग्रुप में बांटा गया है। गत चैम्पियन श्रीलंका को पहले ग्रुप में दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और क्वालीफाइंग ग्रुप-बी के विजेता के साथ रखा गया है।

भारत को सुपर-10 के दूसरे ग्रुप में रखा गया है। इसमें पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और क्वालीफाइंग ग्रुप-ए की विजेता टीम होगी।

टी-20 वर्ल्ड कप में अब तक के विजेता

  • 2007 (साउथ अफ्रीका) : भारत ने पाकिस्तान को हराकर जीता कप।
  • 2009 (इंग्लैंड) : पाकिस्तान चैंपियन, श्रीलंका उपविजेता।
  • 2010 (वेस्ट इंडीज) : इंग्लैंड चैंपियन, ऑस्ट्रेलिया उपविजेता।
  • 2012 (श्रीलंका) : वेस्टइंडीज चैंपियन, श्रीलंका उपविजेता।
  • 2014 (बांग्लादेश) : श्रीलंका चैंपियन, भारत उपविजेता।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *