जानिए कैसे पलकों को नेचुरल रूप से मेथी के दानो से बनाये लंबा और घना

- in जीवनशैली

आँखों के बिना तो हम जीने की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं, आँखों के द्वारा ही हम इस रंग-बिरंगी दुनिया को देख सकते है, और अगर आपकी आँखें खूबसूरत हो तो लोगों को नज़रें आपके चेहरे से हटती नहीं हैं. कुछ लड़कियों की आँखें नैचुरली खूबसूरत होती हैं पर जिनकी आँखें नैचुरली सुंदर नहीं होती है वे लडकियां मेकअप के इस्तेमाल से अपनी आँखों को खूबसूरत बनती हैं. पलके भी आँखों का ही एक महत्वपूर्ण हिस्सा होती हैं, घनी और लम्बी पलके आपकी आँखों की खूबसूरती में चार चाँद लगा देती है, कुछ लडकियां तो आर्टिफिशियल पलकों का भी इस्तेमाल करती हैं, पर आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपकी पलके नेचुरल लम्बी हो जाएगी.

1- अगर आप अपनी पलकों को लम्बा और घना बनाना चाहती हैं तो प्याज के रस का इस्तेमाल करें, प्याज के रस में भरपूर मात्रा में सोडियम मौजूद होता है जो आपकी पलकों की ग्रोथ करने में सहायक होते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक प्याज को घिसकर निचोड़ लें जिससे इसका रस निकल जाये, अब इस रस को रुई की मदद से पलकों पर लगाएं और 5 मिनट बाद धो लें. अगर आप हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करती है तो इससे कुछ ही दिनों में आपकी पलके लम्बी और घनी हो जाएगी.

2- मेथी के दानो में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होते हैं. जो पलकों को लम्बा और घना करने में मदद करते हैं इसके लिए एक चम्मच मेथी के दानो को पानी में डालकर छोड़ दें, जब ये अच्छे से भीग जाये तो इसे पीस लें, और फिर इसमें बादाम या नारियल तेल की कुछ बूंदे मिलाकर रात में सोने से पहले अपनी पलकों पर लगाएं. सुबह इसे धो लें. हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आपकी पलके लम्बी घनी और खूबसूरत हो जाएँगी.