जीवन के हर क्षेत्र में सफलता की सच्ची सीख

- in Uncategorized

download-2हर एक व्यक्ति को अपने जीवन में सफलता हासिल करने,उन्नति की राह में जाने,एवं हर एक कार्य को करने के लिए कुछ न कुछ सीख लेना आवश्यक होता है .जब व्यक्ति नियम और निर्देशों का पालन करते हुए आगे बढ़ता है तो उन्नति अवश्य रूप से प्राप्त करता है.

जानिए वर्तमान समय कैसा है
चाणक्य के अनसार वही मनुष्य सफल रहता है जिसे इस बात का उत्तर पता होता है कि वर्तमान समय कैसा चल रहा है. समझदार व्यक्ति को वर्तमान समय कैसा चल रहा है उसका ज्ञान होता है. उसे ज्ञात होता है कि यदि सुख के दिन है तो अच्छे से कार्य करें और यदि दुख के दिन हैं तो अच्छे कामों के साथ धैर्य रखना चाहिए. 
मित्रों व दुश्मनों में अंतर करना
व्यक्ति को इस बात का पता होना चाहिए कि सच्चे मित्र कौन हैं और कौन कपटी हैं अर्थात मित्रों के वेश में शत्रु कौन हैं. इसके साथ ही सच्चे मित्रों को भी पहचानना चाहिए क्योंकि उनके साथ से ही सफलता मिल सकती है. 
अपनी शक्ति को पहचानना
सबसे अहम बात यह है कि व्यक्ति को अपनी ताकत का ज्ञान होना चाहिए अर्थात उसे अपनी ताकत पहचाननी चाहिए. व्यक्ति को ज्ञात होना चाहिए कि वह क्या कर सकता है. व्यक्ति को वहीं कार्य करना चाहिए जिससे लगे कि वह इसे कर सकता है. शक्ति से अधिक कार्य हाथ में लेने से असफलता ही मिलती है. 
हम किसके अधीन हैं
कंपनी या ऑफिस में काम करते समय वहां का जरुरतों का ध्यान रखना चाहिए. इसके साथ ही इस बात पर भी गौर करना चाहिए कि हमारा प्रबंधक, कंपनी, संस्थान या बॉस हमसे क्या चाहता है. हमें वहीं कार्य करने चाहिए जिससे संस्थान को लाभ हो सके.