जो कभी कोर्ट पर नहीं उतरीं वे दिखाएंगी हुनर

महिलाओं की अनूठी केडीआर कप बैडमिंटन प्रतियोगिता 14 को

लखनऊ : बाबू बनारसी दास बैडमिंटन अकादमी में 14 जनवरी को महिलाओं की एक अनूठी केडीआर कप बैडमिंटन प्रतियोगिता होने जा रही है। इसमें राजधानी की ऐसी महिलाएं अपना दमखम दिखाएंगी जो पार्कों, अपने घरों के लॉन, छत या स्कूलों में बैडमिंटन खेलती हैं। पर उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का मंच नहीं मिला। कभी समाजिक रूढ़ियों तो कभी पारिवारिक जिम्मेदारियों ने उनकी प्रतिभा को सामने आने नहीं दिया।

केडीआर कप नाम से हो रही इस प्रतियोगिता में महिलाओं के सिंगल व डबल मुकाबले होंगे। साथ ही मिक्स डबल भी खेले जाएंगे। प्रतियोगिता की संयोजक व साहस स्पोर्ट्स अकादमी की चेयरपर्सन डा. सुधा बाजपेई ने बताया कि प्रतियोगिता के आयोजन का मकसद उन महिलाओं की प्रतिभा सामने लाना है जो किन्हीं कारणों से दबी रह गई। तमाम महिलाएं खेलने को छटपटाती रहती हैं पर उन्हें कोई प्लेट फार्म नहीं मिलता। तमाम महिलाएं ऐसी हैं जो सामाजिक रूढ़ियों के बंधन में फंसी रहती हैं और उनके भीतर का खिलाड़ी दबा रह जाता है।

उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में करीब सौ महिलाओं ने इंट्री करा ली है। इनमें आम गृहणियों के अलावा शिक्षा, संगीत, थियेटर, मीडिया आदि क्षेत्रों की हस्तियां भी शामिल हैं। कई पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी हैं जिन्हें कोर्ट से दूर हुए वर्षों हो गए हैं। इस प्रतियोगिता के दौरान इण्डिया आइडल फेम गायक कुलदीप सिंह चौहान अपने बैण्ड के साथ परफार्म करेंगे। उनके साथ प्रख्यात गायिका अंशू पाण्डेय भी होंगी।