टाटा मोटर्स ने सबकॉम्पैक्ट SUV नैक्सन की शुरू की बुकिंग, इस दिन हो रही है लॉन्च

टाटा मोटर्स ने अपनी नई सबकॉम्पैक्ट SUV नैक्सन के लिए बुकिंग ओपन कर दी है. कंपनी की इस कार का भारत में लंबे समय से इंतज़ार किया जा रहा है. कंपनी ने कार की न सिर्फ बुकिंग ओपन की है, बल्कि इसकी लॉन्च डेट का भी खुलासा कर दिया है. यह कार 21 सितंबर 2017 को भारत में लॉन्च की जानी है. इस सैगमेंट में तगड़े कॉम्पिटिशन के बीच त्योहारों के सीज़न में यह कार बेहतरीन बुकिंग हासिल करे, यही उम्मीद लगाकर टाटा इस कार को बाजार में उतार रही है. यह टाटा की पहली सबकॉम्पैक्ट SUV है और इसे ज्यादा से ज्यादा ग्राहक पसंद करें, इसके लिए कंपनी बड़े और छोटे शहरों में इस कार के साथ रोड-शो भी कर रही है.टाटा मोटर्स ने सबकॉम्पैक्ट SUV नैक्सन की शुरू की बुकिंग, इस दिन हो रही है लॉन्च

₹ 7 – 10 लाख *
( अनुमानित कीमत )
लॉन्च का समय (अनुमानित) : Sep 2017
 टाटा ने इस कार को 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ उतारा है
 
सब 4-मीटर सैगमेंट की ये कार मेड इन इंडिया है और कंपनी ने इस कार का बुकिंग अमाउंट 11,000 रुपए रखा है. टाटा मोटर्स इस कार को ऐेसे सैगमेंट में पेश कर रही है जहां पहले से वर्चस्व कायम कर चुकी मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा और फोर्ड एकोस्पोर्ट जैसी कारें हर महीने 10,000 और 4,500 यूनिट बिक रही हैं. इसके अलावा महिंद्रा की टीयूवी300, बोलेरो पावर प्लस, नुवोस्पोर्ट और केयूवी100 भी इसी सैगमेंट में बाजार में बिक रही हैं. कुछ ही समय में ह्यूंदैई और डैट्सन जैसे ब्रांड्स भी इसी सैगमेंट में अपनी SUV लॉन्च करने वाले हैं. ऐसे में कहा जा सकता है कि टाटा के लिए बाजार में इस कॉम्पिटिशन को टक्कर देना इतना आसान काम नहीं होगा.
 

कंपनी ने इस कार का बुकिंग अमाउंट 11,000 रुपए रखा है

पावर के मामले में टाटा ने सबकॉम्पैक्ट SUV नैक्सन को बेहतर ताकत दी है. कंपनी ने कार में 1.2-लीटर का तीन-सिलेंडर टबोचार्ज्ड रैवेट्रॉन पेट्रोल इंजन दिया है. टाटा ने कार में बिल्कुल नया 4-सिलेंडर वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया है जो रैवेटॉर्क फैमिली का है. कंपनी ने टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन टाटा टिआगो और टिगोर में लगाया था. कार का पेट्रोल इंजन 5000 rpm पर 108 bhp पावर और 2000-4000 rpm पर 170 Nm टॉर्क जनरेट करता है. डीजल इंजन की बात करें तो यह 3750 rpm पर 108 bhp पावर और 1500-2750 rpm पर 260 Nm टॉर्क जनरेट करता है. टाटा ने इस कार को 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ उतारा है.

यह कार 21 सितंबर 2017 को भारत में लॉन्च की जानी है

सेफ्टी के मामले में टाटा ने इस कार को काफी सुरक्षित बनाया है. कार के सभी मॉडल्स में 2 एयरबैग्स, ABS, EBD दिया गया है. इसके साथ ही कार में रिवर्स पार्किंग कैमरा, स्मार्ट की, इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन के साथ बच्चों के लिए आईसोफिक्स सीट और कई हाईटेक फीचर्स दिए गए हैं. कीमत के मामले में आधिकारिक घोषणा हो जाने तक सारे अनुमान बेकार हैं, लेकिन हमारा मानना है कि टाटा अपनी सबकॉम्पैक्ट SUV की कीमत कॉम्पिटिशन को देखते हुए कम ही रखेगी. कंपनी भारत में इसकी कीमत 6.5 लाख रुपए से शुरू करके 9 लाख रुपए तक ले जा सकती है.