टूटी झरना मंदिर है भगवान् शिव और माँ गंगा का अनोखा मंदिर

- in अद्धयात्म

पूरी दुनिया में भगवान् शिव के ऐसे बहुत सारे चमत्कारी मंदिर मौजूद है जिनके बारे में सुनकर विश्वास करना मुश्किल हो जाता है, ऐसे चमत्कारी और रहस्य्मयी मंदिर हमेशा से ही भक्तो की आस्था का केंद्र रहे है, आज हम आपको शिवजी का एक ऐसे ही चमत्कारी मदिर के  बारे में बताने जा रहे है जहाँ गंगा खुद ही हमेशा शिवजी का अभिषेक करती है, इस मंदिर का नाम है  टूटी झरना मंदिर.टूटी झरना मंदिर है भगवान् शिव और माँ गंगा का अनोखा मंदिर

ये मंदिर जिसका नाम  टूटी झरना है ये रामगढ़ (झारखंड) से 8 कि.मी. की दूरी पर मौजूद है. ये मंदिर भगवान शिव को समर्पित है, ये एक बहुत ही अनोखा और चमत्कारी मंदिर है जहाँ पर शिवलिंग का जलाभिषेक कोई और नहीं बल्कि स्वयं देवी गंगा करती हैं. ना जाने कबसे देवी गंगा लगातार  शिवलिंग पर अपनी जलधारा से अभिषेक करती आ रही है.

ऐसा माना जाता है की आज से कई सालो पहले जब हमारे देश पर अंग्रेजी हुकूमत का राज्य था तब अंग्रेजो को खुदाई करते समय उन्हें यह शिवलिंग मिला था और शिवलिंग के ठीक ऊपर देवी गंगा का मूर्ति स्थित थी, जिनके हाथो से  एक जलधारा गुजर रही थी. गंगा की मूर्ती के हाथो से निकलती जलधारा भगवान के शिवलिंग का जलाभिषेक कर रही थी. तब से लेकर आजतक  देवी गंगा और भगवान शिव की वह मूर्तियां वहीं विराजमान है और माँ गंगा लगातार भगवान का जलाभिषेक कर रही है. पर  ये बात आज तक किसी की समझ में नहीं आयी की मंदिर के अन्दर गंगा की प्रतिमा से खुद से पानी निकलना कैसे संभव है ये खुद में एक बहुत बड़ा चमत्कार है. यह पानी अपने आप कहा से आ रहा है, ये बात अभी तक रहस्य बनी हुई है.