टेस्ट में भी टी-20 की तरह ही खेले हार्दिक पंड्या, बना दिए ये 9 रिकॉर्ड, यहाँ देखें सभी रिकॉर्ड….

- in खेल

मित्रों इंग्‍लैड दौरे के दौरान खेले गये मुकाबलों में अब तक का सबसे अच्‍छा मुकाबला इंडियन टीम के लिये टेस्‍ट का तीसरा मैच रहा है। क्‍योंकि इस मुकाबले में भारतीय बल्‍लेबाजों ने धुआंधार बल्‍लेबाजी करते हुये इंग्‍लैड को 520 रनों से पीछे छोड़ दिया हालांकि पहले व दूसरे टेस्‍ट से यही लगने लगा था कि अब टीम अपनी वासी इस सीरीज में नही कर पायेगी। पर तीसरे टेस्‍ट में तो भारतीय खिलाडि़यों ने कमाल ही कर दिया। और तो और इस बार पांड्या ने टेस्‍ट को ही टी0 बना दिया। और सबसे तेज अर्धशतक जड़ दिया।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि इस कप्‍तान विराट कोहली और उप कप्‍तान रहाणे ने बेहतरीन पारी खेलने में कोई कसर नही छोड़ी। आपको बता दें कि 329 रनों के लक्ष्‍य के सापेक्ष इंग्‍लैड की टीम महज 161 रन पर ही सिमट गई थी। इंडियन टीम 168 रनों की बढ़त लेकर दूसरे दिन 2 विकेट के नुकसान पर 124 रन बनाये। इसके पश्‍चात तीसरे दिन के खले में कोहली और पुजारा ने 72 रन बनाये। तो वही कोहली ने अपने करियर में 23वां शतक लगाते हुये 103 रनो की पारी खेली।

वहीं अगर बात की जाये आलरॉउडंर हार्दिक पांड्या की तो तूफानी पारी खेलते हुये 7 चौ और 1 छक्‍के की सहायता से 52 गेदों में 52 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इस तरह 352 रन बनाते हुये 520 रनों से अपनी बढ़त बना ली है। 521 के लक्ष्‍य हेतु इंग्‍लैड टीम अभी तक 23 रन पर है। 498 रनों की अभी अभी आवश्‍यकता है। पर इसी बीच बने 9 विश्‍व रिकॉर्ड जो कुछ इस प्रकार से है…

पहला : 2018 टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट ने डिविलियर्स और मार्क्रम को पीछे छोड़ा।
दूसरा : अर्धशतक लगाकर पंड्या 1 टेस्ट में फिफ्टी तथा 5 विकेट लेने वाले छठे भारतीय बन गये है।
तीसरा : विराट कोहली बतौर कप्तान 16 शतक लगा चुके है तथा ऐसा करने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए है।

चौथा : विराट कोहली ने आज बतौर कप्तान अपने टेस्ट कैरियर का 16 वां शतक जमाया। तथा सबसे ज्यादा शतक ज़माने वाले दुनिया के तीसरे कप्तान बन गए है।
पांचवा : भारतीय टीम 4 बार इंग्लैंड में 300+ का स्कोर बना चुकी है जिसमें 3 बार इसी मैदान में बनाया है।
छठा : 521 रन के साथ टीम इंडिया में साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया तथा न्यूज़ीलैंड जैसे देशो में दूसरा सबसे बड़ा लक्ष्य सेट किया।

सातवां : साउथ अफ्रिका, न्यूज़ीलैंड, ऑस्ट्रेलिया तथा इंग्लैंड में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बने कोहली उनसे आगे सचिन है।
आंठवां : 1 टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 200 से अधिक स्कोर करने के मामले में कोहली पांचवें नम्बर पर आ गए है। उन्होंने 12 बार ऐसा कारनामा किया।

नौवां : अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा 5 से अधिक शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने कोहली उन्होंने तीसरी बार ऐसा कारनामा किया है। उनसे ऊपर स्मिथ और सचिन है।