ट्रिलियन डॉलर क्लब में इतिहास रचने वाली ‘अमेजॉन’ बनी दूसरी कंपनी

- in व्यापार

दुनियाभर में रिटेल बिजनेस चलाने वाली अमेजॉन ने मंगलवार को इतिहास रच दिया है. दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोसके स्वामित्व वाली इस कंपनी का मार्केट कैप एक ट्र‍िलियन डॉलर के पार पहुंच गया है. यह कारनामा करने वाली अमेजॉन दूसरी कंपनी बन गई है. इससे पहले ऐप्पल यह कारनामा कर चुकी है.

ट्रिलियन डॉलर क्लब में इतिहास रचने वाली 'अमेजॉन' बनी दूसरी कंपनी

अमेजॉन के शेयरों में लगातार जारी बढ़ोत्तरी का फायदा कंपनी के कुल बाजार मूल्य में बढ़ोत्तरी के तौर पर मिला है. इसकी बदौलत कंपनी का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये हो गया है. इससे पहले यह कारनामा करने वाली ऐप्पल का मार्केट कैप फिलहाल 1.1 ट्रिलियन डॉलर है.

दरअसल मंगलवार को अमेजॉन के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली. कंपनी के शेयर ने 2050.27 डॉलर का स्तर छुआ. इस स्तर पर पहुंचते ही कंपनी का बाजार मूल्य 1 ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंच गया.

इससे पहले 30 अगस्त को अमेजॉन ने 2000 डॉलर प्रति शेयर का आंकड़ा छूने का कारनामा अपने नाम क‍िया था. 16 जुलाई, 1995 को इस कंपनी की शुरुआत करने वाले जेफ बेजोस को भी इसने ज्यादा अमीर बना दिया है.

कंपनी का मार्केट कैप बढ़ने के साथ ही जेफ बेजोस का नेट वर्थ भी काफी तेजी से बढ़ रहा है. फोर्ब्स के मुताबिक मंगलवार को उनके नेटवर्थ में 1.8 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है.

इस बढ़त के साथ ही उनका कुल नेटवर्थ 167 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है. पिछले 12 महीनों के दौरान अमेजन के शेयरों में 108 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है. फोर्ब्स के मुताबिक दुनियाभर में अभी जितनी तेजी से जेफ बेजोस की दौलत बढ़ रही है, उतनी रफ्तार अन्य किसी भी शख्स की दौलत बढ़ने में नहीं है.