डाइट में जरूर करें इन्हें शामिल अगर लू लगने से खुद को है बचाना

गर्मियों का मौसम ऐसा होता है जिसमें लोग सबसे ज्यादा बीमार होते हैं. लू लगने के कारण उन्हें कई समस्याएं होती हैं. सीजन में गर्म हवा चलने के कारण लोगों को लू लगने की भी समस्या होती है. पुराने जमाने में लू से बचने के लिए बड़े-बुजुर्ग कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते थे और कई तरह के फलों और सब्जियों के जूस का सेवन करते थे. आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप लू से बच सकते हैं.
धनिया पत्ती एक ऐसी सब्जी है जिसे आप खाने में ऊपर से गार्निश कर सर्व कर सकते हैं. या फिर आप इसे सलाद और कई तरह की चटनी बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. गर्मियों में इसका जूस शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है. इसके अलावा ये आपको लू लगने से भी बचाता है.


गर्मी के मौसम में आम और अमिया दोनों ही बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाती है. अमिया से आम पन्ना तैयार कर आप इसका सेवन कर सकते हैं. ये जूस भी आपको लू लगने से बचाने में मददगार साबित है. ये पेट के हाजमे को बेहतर कर हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में मददगार है.
गर्मियो में मार्केट में आपको तरबूज मिलेंगे. इनका जूस भी आपको लू से बचाता है. ये शरीर में पानी की कमी को पूरा कर त्वचा और दिल से संबंधित समस्याओं को कम करता है.
बाहर से आने के बाद अगर आपका गला सूखता है तो इसके सेवन से आपको राहत मिलती है. नींबू पानी का सेवन आपको लू लगने से भी बचाता है. ये शरीर से जहरीले तत्वों को बाहर निकाल स्वास्थ्य को बेहतर करता है.