तरबूज से भी निकाला जा सकता है जूस, देखिये हैरान कर देने वाला ये मस्त तरीका

- in 18+, VIDEO, अजब-गजब

गर्मियों के मौसम में फलों के सेवन से शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है. इन फलों में तरबूज भी काफी अहम फल के तौर पर देखा जाता है. तरबूज खाने में स्वादिष्ट होता है और यह स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ है. इसमें फैट की मात्रा नहीं पाई जाती और विटामिन ए, विटामिन बी-6, विटामिन सी के साथ मिनरल्स जैसे पोटेशियम, लाइकोपीन की मात्रा भी अच्छी होती है.

वहीं तरबूज का सेवन शरीर में पानी की पूर्ति करने के लिए भी किया जाता है. इसमें 92 फीसदी पानी होता है, इससे शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है. तरबूज के फायदे अनेक हैं लेकिन अधिक मात्रा में तरबूज का सेवन करना शरीर के लिए नुकसान भी पैदा कर सकता है. 100 ग्राम तरबूज में लगभग 30 कैलोरी और 6 ग्राम शुगर पाई जाती है. दिनभर में 400-500 ग्राम तरबूज का सेवन करना ठीक रहता है.

गर्मियों में खाने को लेकर बहुत दिक्कते होती हैं. इस मौसम में हम कम खाते हैं और वजन ज्यादा बढ़ता है. इसी वजह से कई फिटनेस लवर्स गर्मियों में सिर्फ डाइट चार्ट फॉलो करते हैं, ताकि इस मौसम में बढ़ते वजन को कंट्रोल में रख सकें. लेकिन एक दिन का भी ब्रेक ओवर ईटिंग की वजह बन जाता है और वजन फिर पहले जैसा. तरबूज स्वादिष्ट और पानी से भरपूर होता है. यह फल गर्मियों में जितना खा सकते हैं खाएं. यह आपको गर्मी की तपन से बचाएगा और शरीर को हाइड्रेट रखेगा.

वहीं तरबूज का जूस भी काफी फायदेमंद होता है. ऐसे में तरबूज का जूस निकालने के लिए एक आसान तरीका अपनाया जा सकता है. इस आसान तरीको को जानने के लिए देखें ये वीडियो…