तेज खर्राटे लेने वाले लोगों के लिए नासा ने बनाया है यह खास तकिया

अगर आपको सोने के दौरान परेशानी होती है या तेज खर्राटे की वजह से गहरी नींद नहीं आती है, तो नासा ने आपसी मदद के लिए एक खास तकिया बनाया है। लेकिन इस तकिये के लिए आपको अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी।

तेज खर्राटे लेने वाले लोगों के लिए नासा ने बनाया है यह खास तकिया

नासा ने एक स्पेशल तकिया बनाया है, जो गहरी नींद लाने में मदद करता है। इसकी खास बात है कि ये पसीना सोखने में भी सक्षम है। नासा ने यह तकिया खास तौर पर अंतरिक्ष यात्रियों को अलग-अलग तापमान में होने वाले नुकसान से बचाने के लिए बनाया है। इसकी कीमत 99 डॉलर (7100 रुपए) से शुरू होती है।

नासा के विशेषज्ञों के मुताबिक, यह तकिया दो तरह का है। पहली कैटेगरी में हिब्र नाम का तकिया है। इसकी कीमत 99 डॉलर (7100 रुपए) रखी गई है। इस तकिए में पसीना सोखने वाली फोम का इस्तेमाल किया गया है। जो सोने वाले व्यक्ति का पसीना सोखेगा।

वहीं, दूसरी कैटेगरी में जीक नाम का तकिया है। इसकी कीमत 200 डॉलर (करीब 14 हजार रुपए) है। इसमें स्लीप सेंसर, स्पीकर और वाइब्रेटर दिया गया है, जो तेज खर्राटे लेने पर यूजर को धीरे से जगा देता है। नासा के मुताबिक, यह तकिया न तो ज्यादा मोटा बनाया गया है और न ही ज्यादा पतला। ऐसे में यूजर को इस तकिए से किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती।