Breaking News

तो इसलिए दिनों दिन कम हो रही है जियो 4g की डाउनलोडिंग स्पीड, इस तरह करें सही

- in जीवनशैली

भारत में 3जी के आने के बाद से आम लोग बेहतर स्पीड का लुत्फ़ उठा पा रहे है और अब देश 4जी को दिल खोलके इस्तेमाल कर रहा है। टेलिकॉम सेक्टर में जियो के उतरने से भले ही आईडिया, वोडाफोन और एयरटेल को थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ा हो लेकिन अब जियो यूज़र डाउनलोडिंग स्पीड को लेकर परेशान दिखता है। भारत में डाउनलोडिंग स्पीड को लेकर वायरलेस कंपनी ओपन सिग्नल ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमे मई 2017 से फरवरी 2018 के बीच डाउनलोड किये गये डेटा का ब्यौरा दिया है।

कंपनी के अनुसार डाउनलोडिंग स्पीड के मामले में अगस्त 2017 से शीर्ष पर कब्ज़ा जमाए बैठी जियो की पिछले वर्ष दिसम्बर से इस वर्ष फरवरी क बीच काफी गिरावट दर्ज की गई। वही पिछले वर्ष सितंबर से इस वर्ष फरवरी के बीच एयरटेल, वोडाफोन और आईडीया जैसी कंपनियों की स्पीड में बढौतरी देखने को मिली है। इस स्पीड में दिख रहे फर्क का मुख्य कारण बस इतना सा है कि बाकी कंपनी के नेटवर्क 3जी और 2जी भी है वही जियो केवल 4जी ऑपरेटर है।

कंपनी का कहना है कि जियो के अलावा बाकी कंपनियों की स्पीड में बढौतरी उनके किसी विशेष काम के कारण नहीं हुई बल्कि इसका मुख्य कारण देश में 4जी एलटीई की अधिक उपलब्धता होना था। कंपनी का अपनी रिपोर्ट में कहना है कि एयरटेल, वोडाफोन और आईडीया की एलटीई स्पीड या 3 जी स्पीड में हमें बढौतरी देखने को नहीं मिली, हालांकि इन कंपनियों ने अपने एलटीई नेटवर्क के विस्तार पर जोर दिया है।

कंपनी के मन्ना है कि पिछले काफी समय से एयरटेल और जियो में दिख प्रतिस्पर्धा आने वाले समय में और कठिन हो जाएगी क्योकि जियो जल्द अपने नेटवर्क को अपग्रेड करने वाला है। वही इस दौरान एयरटेल भी चुप चाप जियो को अपने आगे नहीं आने देगा और अपने नेटवर्क को अपग्रेड कर ग्राहकों को लुभाने की कोशिश करेगा। ऐसे में दोनों ऑपरेटर के बीच होने वाली इस कड़ी टक्कर में आम लोगो को खूब मज़ा आने वाला है और इसक प्रतिस्पर्धा का सीधा फ़ायदा उपभोगताओ को होगा।