दिन में तो ठीक है, लेकिन रात में ये काम करके बिलकुल न सोएं

- in जीवनशैली

हर चीज खाने का एक समय होता है. आजकल बिजी लाइफ में हर चीज के लिए हम समय निकाल लेते हैं पर खाने के लिए ऐसा नहीं कर पाते हैं. जबकि खान-पान से ही हमारा शरीर काम कर पाता है. भाग-दौड़ भरी जिंदगी की वजह से हम अनियमित समय पर खाना, चाय और कॉफी का सेवन करते हैं.

दिन में तो ठीक है, लेकिन रात में ये काम करके बिलकुल न सोएंइसमें चाय और कॉफी की तो हम गिनती ही नहीं करते हैं कि कितने कप कॉफी या चाय पी गए. कुछ लोग पूरा दिन एक्टिव होने के लिए कॉफी से शुरुआत करते हैं जबकि कुछ नींद चाय से टूटती है. वहीं कॉफी के बारे में यह भी कहा जाता है कि थॉट प्रोसेस को मजबूत करने में मददगार साबित होती है.

वहीं कुछ का मानना है कि कॉफी पीने से दिल के रोगों, मस्तिष्क संबंधी रोगों और टाइप टू डायबिटीज का खतरा भी कम हो सकता है, लेकिन एक खास समय से पहले कॉफी पीना मतलब खुद का नुकसान करना है. ऐसा हम नहीं बल्कि रिसर्च रिपोर्ट में खुलासा हुआ है.

हार्वर्ड युनिवर्सिटी के टी.एच. चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने अपने एक शोध अध्ययन में पाया कि कैफीन युक्त या कैफीन रहित दोनों तरह की कॉफी पीने के कई फायदे हैं. उन्होंने जांच में पाया कि कॉफी सेवन से दिल के रोगों, पर्किंसन्स जैसे मस्तिष्क संबंधी रोगों, टाइप टू डायबिटीज और आत्महत्या से मौत का खतरा कम हो सकता है, लेकिन बाकी शोध में यह भी पाया गया है कि रात के समय कॉफी का सेवन करने से शरीर को नुकसान हो सकता है. इसका सबसे ज्यादा असर नींद पर पड़ता है.

सोने से पहले कॉफी पीने से सिरदर्द, चक्कर, तनाव, जी घबराना, बेचैनी और धड़कन तेज होने जैसी समस्या हो सकती है. इनकी वजह से नींद नहीं आती. अत्यधिक मात्रा में कैफीन युक्त चीजें पीने-खाने से दस्त-उल्टी, मांसपेशियों में दर्द और थकान आम लक्षण हैं. वहीं सोने से पहले कॉफी पीने से सीने में जलन और एसिडिटी के शिकार हो सकते हैं. दिन में कम से कम 3 कप पीने से नींद न आने की बीमारी हो सकती है.

सभी बॉलीवुड तथा हॉलीवुड मूवीज को सबसे पहले फुल HD Quality में देखने के लिए यहाँ क्लिक करें