दीपावली के दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए करे ये उपाए

कार्तिक मास के आगमन से जैसे-जैसे दिवाली का त्योहार जैसे नजदीक आता है वैसे ही लोग माता लक्ष्मी और कुबेर को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय करने लगते हैं। धनतेरस से 5 दिनों तक दीपावली का पर्व मनाया जाता है। अगर इन 5 दिनों में इन उपायों के साथ माता लक्ष्मी और धनवंतरी की पूजा की जाए तो व्यक्ति के जीवन में कभी भी धन, वैभव और मान- सम्मान की कमी नहीं रहेगी। आइए जानते हैं इस धनतेरस पर आप माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कौन से उपाय कर सकते हैं।

धनतेरस वाले दिन घर पर पूजा के दौरान कुबेर यंत्र की पूजा अवश्य करें। पूजा में 108 बार ऊँ यक्षाय कुबेराय वैश्रववाय, धन-धान्यधिपतये धन-धान्य समृद्धि मम देहि दापय स्वाहा का जाप करें। धनतेरस के दिन इस मंत्र के जप से कभी भी आपके पास धन की कमी नहीं रहेगी।

धनतेरस या दीपावली पर अगर संभव हो तो किसी किन्नर से उसके हाथों से पैसे लेकर अपने पर्स में रख लें। यह उपाय आपको जिंदगी में बहुत सफलता दिला सकता है।

धनतेरस पर चांदी के सिक्के और हल्दी की गांठ की पूजा कर उसे अपनी तिजोरी में रखने से जीवन में तरक्की और सुख सविधाओं में अपार वृद्धि होती है।

धनतेरस की शाम को एक दीया जलाएं और उस के पास माता लक्ष्मी की सबसे प्रिय चीज कौड़ी को रख दें इसके बाद माता लक्ष्मी और धनकुबेर की आराधना करें। पूजा के बाद कौड़ी को आप अपने पैसे रखने वाली जगह पर लाल कपड़े में लपेटकर रख दें। इस उपाय से घर पर पैसों की कभी कमी नहीं आएगी।

धनतेरस और दिवाली पर श्रीयंत्र की पूजा करने पर विशेष लाभ की प्राप्ति होती है। धनतेरस के दिन श्रीयंत्र को अपनी तिजोरी में स्थापित करें। इस उपाय से जीवन में कभी भी पैसों की कमी नहीं रहती है।