Gujarat Election: दूसरे व आखिरी चरण में वोटिंग जारी, मतदान के बाद लोगों से मिले पीएम मोदी

अहमदाबाद। गुजरात विधानसभा की 93 सीटों पर दूसरे चरण के लिए मतदान जारी है। इसके लिए उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों में वोट डाले जा रहे हैं। सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक का लेखा जोखा देखें तो शुरुआती चार घंटों में कुल 39 फीसद मतदान हुआ है।Gujarat Election: दूसरे व आखिरी चरण में वोटिंग जारी, मतदान के बाद लोगों से मिले पीएम मोदी

मतदान के लिए कई राजनीतिक दिग्‍गज भी कतार में लगे। इस क्रम में  साबरमती के राणिप बूथ पर वोट डालने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार किया। वोट डालने के बाद पीएम ने वहां मौजूद लोगों से मुलाकात भी की।  

इससे पहले गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी समेत पीएम मोदी की मां हीरा बेन, पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, उप मुख्‍यमंत्री नितिन पटेल और शंकर सिंह वाघेला ने मतदान किया।

बता दें कि भाजपा ने 93 कांग्रेस 91 राकांपा 28, बसपा 75, आप 8, शिव सेना 17, जदयू ने 14 उम्मीदवार उतारे हैं। 350 निर्दलीय तथा गैर मान्यता प्राप्त दलों के 170 उम्मीदवार भी मैदान में हैं।

मतदान की कतार में दिग्‍गज भी शामिल

पूर्व क्रिकेटर नयन मोंगिया ने वडोडरा के अकोटा में वोट डाला। कांग्रेस के राज्य प्रमुख भरत सिंह सोलंकी ने आनंद में वोट डाला। गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीबी स्‍वैन ने गांधीनगर में अपना वोट डाला। उप मुख्‍यमंत्री नितिन पटेल ने मेहसाणा के काडी में मतदान किया। वे कांग्रेस के जीवभाई पटेल के खिलाफ भाजपा की ओर से चुनाव लड़ रहे हैं। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अहमदाबाद के वेजलपुर में मतदान किया। इसके बाद उन्होंने कहा, ‘पिछले कई सालों से गुजरात में अच्छा विकास हुआ है। मैं गुजरात की जनता से अपील करता हूं कि वो भारी मात्रा में आएं और वोट करें, विकास यात्रा को कायम रखें।‘  गांधीनगर में 97 वर्षीय पीएम मोदी की मां हीराबेन ने वोट डाला और कहा, ‘हे राम, गुजरात का भला करें।‘ वहीं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने लोगों से मतदान की अपील की।

इसके अलावा वोट डालने पहुंचे वाघेला ने राहुल की तारीफ की और बताया कि राहुल अच्छे इंसान हैं। उन्‍होंने कहा, कांग्रेस ने जो एक महीने में किया वो छ: महीने पहले करना था। पत्नी के साथ भाजपा अध्यंक्ष अमित शाह ने नारनपुर में वोट डाला और लोगों से मतदान करने की अपील की।  वीरमगाम में पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने भी अपनी मां ऊषा पटेल और पिता भरत पटेल के साथ मतदान किया और कहा कि 100 सीटों पर कांग्रेस की जीत होगी। हार्दिक पटेल ने कहा, चुनाव लड़ने का फैसला ढाई साल बाद लेंगे। पटेल ने कहा कि उन्‍हें चुनाव के परिणाम का डर नहीं है। चुनाव के वक्‍त लोग आरोप लगाते हैं, गुजरात के 6 करोड़ लोगों की जीत होगी और बदलाव की लहर आएगी।  

इवीएम में खराबी 

इस बीच कई जगहों से इवीएम में खराबी की भी खबर मिली। पोलिंग ऑफिसर गौरांग राणा ने बताया,सानखेडा के सोधालिया गांव में छोटा उदयपुर के इवीएम की खराबी को ठीक किया गया। इस वजह से पूरे 50 मिनट तक वोटिंग की प्रक्रिया बाधित रही।। इससे पहले पालनपुर के एक बूथ पर इवीएम के खराब होने से लोगों में नाराजगी की खबर थी। वहीं पाटन के दो मतदान केंद्रों पर भी इवीएम खराब होने से मतदान की प्रक्रिया बाधित हो गयी।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साबरमती के राणिप इलाके के निशान स्कूल के बूथ पर मतदान करेंगे। वहीं भाजपा के सीनियर नेता लालकृष्ण आडवाणी शाहपुर के हिंदी विद्यालय में मतदान करेंगे।

चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था

दूसरे दौर में उत्तर व मध्य गुजरात की 93 सीटों के लिए मतदान शाम 5 बजे तक चलेगा। चुनाव आयोग ने 25575 बूथ पर मतदान के लिए सवा लाख कर्मचारियों को नियुक्त किया है। वहीं भारी मात्रा में पुलिस जवान से अर्द्धसैनिक बलों की कंपनियां तैनात की गई हैं। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मोहन झा ने बताया कि चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिए राज्य में 38 हजार पुलिस के जवान, 35 हजार होम गार्ड, सैकडों की संख्या में अद्धसैनिक बलों की कंपनियां, 12 आरएएफ, अहमदाबाद में एसआरपी की 25 कंपनी कानून व्यवस्था की बहाली के लिए व अन्य 50 कंपनी राज्य के विविध शहरों में नियुक्त है। 

मतदाताओं के आंकड़े 

गुजरात चुनाव में शामिल 18 से 25 आयु वर्ग के मतदाताओं की कुल संख्या 37,37,450 है। इसमें 21,20,421 पुरुष महिला मतदाता शामिल हैं, जबकि 16,16,880 महिला मतदाता हैं। इसमें 149 अन्य मतदाता शामिल हैं। वहीं 26 से 40 आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 80,91,737 है। इसमें 41,99,901 पुरुष और 38,91,655 महिला मतदाता शामिल हैं, जबकि अन्य 181 हैं। 41 से 60 आयु वर्ग के लोगों की संख्या 74,15,727 है। इसमें 37,80,873 पुरुष और 36,34,757 महिला मतदाता है, जबकि 97 अन्य शामिल हैं। वहीं 60 वर्ष से आयु ज्यादा उम्र के मतदाताओं की संख्या 30,51,953 है। इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 14,46,240 और महिला मतदाताओं की संख्या 16,05,685 है जबकि 28 अन्य शामिल हैं। 

दूसरे चरण में कुल 851 उम्मीदवार

गुजरात विधानसभा चुनाव के दुसरे चरण में कुल 851 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इसमें 782 पुरुष उम्मीदवार हैं, जबकि 69 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। सबसे ज्यादा उम्मीदवार सूबे की मेहसाना विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट पर कुल 34 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। जबकि सबसे कम उम्मीदवार जलोड विधानसभा सीट पर है। यहां मात्र दो उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। 

भाजपा ने सूबे की सभी 93 विधानसभा सीटों पर अपनी पार्टी के उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि कांग्रेस ने 91 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किये हैं। बहुजन समाज पार्टी ने 75 उम्मीदवारों को टिकट दिया है। ऑल इंडिया हिंदुस्तान कांग्रेस पार्टी ने 47 लोगों को अपना उम्मीदवार बनाया है। नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी ने 28 लोगों को अपने टिकट पर खड़ा किया है। शिवसेना ने मात्र 17 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

मुख्य चुनाव अधिकारी बी बी स्वैन ने बताया कि दूसरे चरण में दो करोड 22 लाख मतदाताओं के लिए 25 हजार 575 बूथ बनाए गए हैं। प्रथम चरण के जामनगर, गीर सोमनाथ, तापी, वलसाड व उमरगाम के कुछ गांव में भी गुरुवार को ही उपचुनाव कराया जाएगा। स्वैन ने बताया कि मतदान केन्द्रों पर विशेष निरीक्षक भी बनाए गए हैं जो वहां देखरेख करेंगे, उनके अलावा चुनाव प्रक्रिया में सवा लाख कर्मचारी शामिल हैं। आगामी 18 दिसंबर को राज्य में 37 स्थलों पर मतगणना होगी।

गौरतलब है कि प्रथम चरण का मतदान राज्य में पूरी तरह शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुआ लेकिन दूसरे चरण में उत्तर गुजरात विशेषकर पाटीदार आरक्षण आंदोलन प्रभावित क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस व जवान पूरी तरह मुश्तैद हैं। पुलिस व कर्मचारियों को लाने ले जाने के लिए 4 हजार एसटी बसेलगाई है। 

दूसरे चरण की प्रमुख बातें 

सीटें – 93 

मतदान केन्द्र 25575 

मतदाता 2 करोड 22 लाख 

प्रत्याशी 852 

प्रमुख दल

भाजपा, कांग्रेस, एनसीपी, जनविकल्प – आलइंडिया हिनदुसतान कांग्रेस, शिवसेना, जदयू, भारतीय ट्राइबल पार्टी, समाजवादी पार्टी, माकपा, भाकपा, जनशक्ति पार्टी आदि। 

जिले 14 

अहमदाबाद, गांधीनगर, मेहसाणा, पाटण, साबरकांठा, बनासकांठा, अरावली, महीसागर, पंचमहल, दाहोद, छोटा उदयपुर, वडोदरा, आणंद, खेडा।