नाग पंचमी पर बन रहा है सिद्धि योग, 5 राशियों की चमकने वाली है किस्मत


ज्योतिष डेस्क : वर्ष 2018 की नागपंचमी 15 अगस्त बुधवार को है। नाग पंचमी 2018 को लेकर लोगों में कई प्रकार के भ्रम हैं। लेकिन इस दिन को बेहद शुभ माना गया है।
मान्यता है कि इस दिन सांपों या नागों को दूध पिलाने और सेवइयां खिलाने से सारे कष्ट दूर होते हैं। ज्योतिषाचार्य धनंजय पाण्डेय के अनुसार इस बार नाग पंचमी के दिन सिद्धि योग बन रहा है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ये योग नक्षत्रों और ग्रहों की स्थिति के कारण बन बनता है और बहुत ही शुभ माना जाता है। इसी योग की वजह से नागपंचमी के दिन 5 राशियों की किस्मत खुलने वाली है।
मेष : इस राशि के लोग यदि नागपंचमी के दिन पूरे विधि विधान के साथ व्रत रखेंगे तो उनकी धन संबंधी सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी। इतना ही नहीं इस दौरान इस राशि के जातकों को धनलाभ के भी योग हैं। परिवार में खुशियां बनी रहेंगी और भोले शंकर की कृपा से रोगों से आपको छुटकारा मिल सकता है। आपको अचानक धन की प्राप्ति होगी।
वृषभ : पार्टनर के साथ संबंधों में मधुरता आएगी, प्रेम-संबंध में रह रहे जातकों के लिए प्रेम-विवाह के योग बन सकते हैं। नौकरी में पदोन्नति हो सकती है, साथ ही जॉब बदलने के अवसर भी मिलेंगे जो आगे चलकर आपके लिए लाभकारी ही सिद्ध होंगे। लेकिन फिजूलखर्च से बचें, वरना आर्थिक समस्याएं मानसिक रूप से परेशान कर सकती हैं।
मिथुन : मिथुन राशि के लोगों के लिए भी ये राजयोग शुभ फल प्रदान करने वाला साबित होगा। जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते बहुत अच्छे हो जाएंगे। आप रोमांस से भरी जिंदगी व्यतीत करेंगे। इस दौरान आपको शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। भाग्य का पूरा साथ मिलेगा जो आपको प्रगति की तरफ अग्रसर करेगा। धन लाभ के भी योग बन रहे हैं। साथ ही लम्बे समय से रुके हुए काम पूरे होंगे।
कर्क : यदि आप कर्क राशि के हैं तो नागपंचमी आपके लिए खुशियां लेकर आने वाली है। आपके घर खुशियों का आगमन होने वाला है। यदि आप लंबे समय से किसी बात को लेकर परेशान चल रहे हैं तो अब वो परेशानी दूर होने वाली है। व्यापार में आपको अचानक धनलाभ होगा। नौकरीपेशा लोगों की किस्मत खुलने वाली है। या तो आपको कोई नया जॉब ऑफर मिलेगा या फिर आपको उसी नौकरी में तरक्की मिलेगी।
सिंह : सिंह राशि के जातकों के लिए यह सिद्ध योग सबसे अच्छा साबित होगा। आपके भाग्य के दरवाजे खुल जाएंगे। आपका शुभ समय आरंभ होने वाला है तो यदि आपने कोई योजनाएं बना रखीं हैं तो उनपर काम करना शुरू कर दें, लाभ होगा। माता लक्ष्मी खुद दोनों हाथों से आप पर कृपा बरसाएंगी। नौकरीपेशा से लेकर व्यापारियों दोनों को धनलाभ के योग बन रहे हैं। यदि आप लंबे वक्त से प्रमोशन का इंतजार कर रहे हैं तो इस समय आपको ये प्राप्त हो जाएगा। समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। हर कोई आपकी राय लेना अपना सौभाग्य समझेगा। कोई खुशखबरी मिल सकती है।
कन्या : बुध आपकी भी राशि का स्वामी ग्रह है, जो इस पूरी अवधि में आपकी राशि से तृतीय भाव में होंगे। इस भाव में बुध का वक्री होना आपके लिए बहुत शुभ नहीं कहा जा सकता,
लेकिन औसत लाभ के फल देने वाला अवश्य होगा। नौकरीपेशा लोगों को जॉब बदलने का अवसर मिलेगा, यात्रा के योग भी बन सकते हैं। बुध आपकी बुद्धि को सही दिशा में ले
जाएंगे किंतु क्रोध पर नियंत्रण रखें। जीवनसाथी को सफलता तथा सम्मान की प्राप्ति होगी
तुला : बुध का आपकी राशि से द्वितीय भाव में होना आपको लोगों की प्रशंसा का पात्र बनाएगा। अपनी वाणी तथा व्यवहार के कारण लोग आपको विशेष रूप से पसंद करेंगे। कॅरियर में ईमानदारी से किए मेहनत के सार्थक परिणाम मिलेंगे। वित्तीय मामलों में सावधानी रखें तथा फिजूलखर्च से बचें। जीवनसाथी का स्वास्थ्य परेशान कर सकता है।
वृश्चिक : इस राशि के किस्मत के दरवाजे खुलने वाले हैं। सबसे ज्यादा इस सिद्धि योग का लाभ इस राशि वालों को ही मिलने वाला है। व्यापार और नौकरी में धनलाभ के प्रबल योग बन रहे हैं। संतान सुख की प्राप्ति के संकेत बन रहे हैं। समाज में मान-सम्मान और प्रतिष्ठा मिलेगी।
धनु : अपने इस वक्री अवधि के दौरान बुध आपकी राशि से बारहवें भाव में होगा। कार्यक्षेत्र तथा नौकरी-व्यापार में यह आपको लाभ के अवसर देगा। किसी लाभकारी यात्रा के योग बन सकते हैं। स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी आ सकती है लेकिन इसे अनदेखा ना करें, अन्यथा यह भविष्य में किसी बड़ी परेशानी का कारण भी बन सकता है।
मकर : मकर ग्यारहवें भाव में बुध का होना आपके विरोधियों को परास्त करेगा। भाग्य का पूरा साथ मिलेगा जो आपका आत्मविश्वास बढ़ाएगा। सोचे हुए कामों को पूरा करने में थोड़ी-बहुत कठिनाइयां आएंगी लेकिन आप आसानी से उसका हल भी निकाल लेंगे। प्रेम-संबंधों में मधुरता आएगी।
कुंभ : कुंभ राशि के जातकों जमीन या जायदाद का मामला फंस रहा है तो इस दौरान आपको इससे राहत मिलने वाली है। व्यापार और नौकरी में शुभ लाभ के संकेत हैं। यदि आप व्यापारी हैं तो आपको धनलाभ हो सकता है। नागों को दूध जरूर अर्पण करें इससे आपको होने वाला लाभ चार गुना बढ़ जाएगा।
मीन : मीन राशि के जातकों को ये नागपंचमी मालामान बनाने वाली है। आर्थिक लाभ के योग बन रहे हैं। आपके जीवन में बहुत से नए बदलाव आएंगे जो कि बेहद फायदेमंद साबित होने वाले हैं। जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बिताएंगे।