नाश्ते में सबके लिए बनाएं ‘बेसन चीला’

- in जीवनशैली

सुबह की भागदौड़ में झटपट से बनने वाले नाश्ते के बारे में सोच रही हैं तो ट्राय करें बेसन चीला। जो न सिर्फ आसानी से बनता है बल्कि खाने में भी काफी टेस्टी होता है।

कितने लोगों के लिए : 4

सामग्री :

बेसन- 2 कप, लौकी- 1 कप (कद्दूकस की हुई), शिमला मिर्च- 2 टेबलस्पून (बारीक कटी), सूजी- आधा कप, लाल मिर्च पाउडर- 1 टीस्पून, हरी मिर्च- 2 (बारीक कटी), प्याज- 1 (बारीक कटा), हरा धनिया- 1 टीस्पून (बारीक कटा), नमक- स्वादानुसार, तेल- सेंकने के लिए

विधि :

मिक्सिंग बाउल में बेसन, सूजी और पानी को डालकर बैटर बना लें। ध्यान रखें कि पानी थोड़ा-थोड़ा करके डालें जिससे बैटर ज्यादा पतला न हो और न ही गाढ़ा। फिर इसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च, प्याज, शिमला मिर्च, लौकी और हरा धनिया डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब मीडियम आंच पर एक तवा गरम करें और गरम होते ही इसमें थोड़ा सा तेल डालें और तवे के चारों तरफ फैला लें। तेल जैसी ही गरम हो जाए, तवे पर बैटर को राउंड शेप में बाहर से अंदर की ओर डालें।

एक साइड से सिकने के बाद इसके चारों तरफ थोड़ा सा तेल डालें। फिर पलटकर दूसरे साइड से हल्का ब्राउन होने तक सेंक लें। इसे एल्यूमीनियम फ्वॉयल में रैप करके सॉस के साथ टिफिन में रखें।