निर्मला सीतारमण भारत-UK संबंधों को मजबूत करने वाली 100 महिलाओं की सूची में…

भारत और ब्रिटेन के संबंधों को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाने वाली 100 प्रभावशाली महिलाओं की सूची में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को जगह दी गई है. इस सूची में उनके अलावा ब्रिटेन की सबसे वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री पेनी मॉरडॉउंट भी शामिल हैं.

100 मोस्ट इंफ्लूएंशियल इन यूके-इंडिया रिलेशन्स: सेलिब्रेटिंग वूमेन’ लिस्ट को सोमवार को ब्रिटेन के गृह मंत्री साजिद जाविद ने भारत दिवस के मौके पर संसद में जारी किया. इसमें पूर्व रक्षा मंत्री और मौजूदा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को ‘सबसे ताकतवर महिला’ के रूप में द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूत करने का श्रेय दिया गया है. इस सूची को ब्रिटेन के मीडिया हाउस इंडिया इंक ने तैयार किया है, जिसके मुताबिक, ”लंदन स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स (LSE) और ब्रिटेन में काम कर चुकीं निर्मला अपने किसी भी सहयोगी की तुलना में यूके को बेहतर तरीके से जानती हैं. ”

इस लिस्ट में ब्रिटिश सेक्रेटरी ऑफ स्टेट फॉर डिफेंस और वरिष्ठ राजनेता पेनी मॉरडॉउंट भी शामिल हैं. लिस्ट के मुताबिक, ”यूके के अहम सामरिक साझेदार और दुनिया में हथियारों के सबसे बड़े आयातक के तौर पर उभरने वाले भारत से संबंध मजबूत करने में पेनी का अहम रोल रहा है.”

इस लिस्ट के अन्य नामों में भारतीय मूल के सांसद जैसे प्रीति पटेल और बैरोनेस सैंडी वर्मा, फिल्म निर्माता गुरिंदर चड्ढा, भारतीय विधि कंपनी के अध्यक्ष जियो मूडी और पल्लवी एस श्रॉफ, अपोलो अस्पताल की मैनेजिंग डायरेक्टर सुनीता रेड्डी और नैसकॉम की चीफ देवज्ञानी घोष भी शामिल हैं. इस लिस्ट के जारी होने के बाद ब्रिटेन में यूके-इंडिया वीक भी शुरू हो गया, जिसमें व्यापार और निवेश पर कई सत्र चलेंगे. साथ ही भारत और ब्रिटेन के बीच आपसी सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होगी.