नौकरी के नाम पर फ़र्ज़ी मेल से रहे सावधान, इस बैंक ने जारी किया बयान

नयी दिल्ली. आज के डिजिटल दुनिया में टेक्निक के नाम पर फर्जीवाड़ा भी बहुत हो रहा है. इसी तरह का फर्जीवाड़ा फिर सामने आया है जिससे केंद्रीय बैंक ने लोगों का चेताया भी है. भारतीय रिजर्व बैंक के नाम पर फर्जी ईमेल आना कोई नई बात नहीं है. इन ईमेल में आरबीआई की तरफ से इनाम दिए जाने का दावा किया जाता है और इसके जरिये लोगों से पैसे ऐंठे जाते हैं.
लेकिन धोखाधड़ी करने वाले अब इससे भी आगे बढ़ गए हैं. केंद्रीय बैंक के मुताबिक अब कुछ लोग उसके अध‍िकारी बनकर फर्जी ईमेल भेज रहे हैं और आरबीआई में नौकरी के नाम पर धोखाधड़ी कर रहे हैं. भारतीय रिजर्व बैंक ने इसको लेकर एक बयान जारी किया है. इसमें उसने कहा है कि कुछ लोग उसके नाम पर फर्जी ई-मेल भेज रहे हैं. ये लोग आरबीआई में भर्ती के नाम पर लोगों को साक्षात्कार के लिए बुला रहे हैं.
आरबीआई ने अपने बयान में कहा है कि भर्ती संबंधी व‍िज्ञापन, परीक्षा, साक्षात्कार, प्रवेश कार्ड समेत भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए केंद्रीय बैंक की आध‍िकारिक वेबसाइट www.rbi.org.in के जरिये ही प्रेषित की जाती हैं. केंद्रीय बैंक ने सतर्क किया है कि आपको ऐसे ई-मेल से बचना चाहिए और इनके झांसे में आकर कोई भी ऐसा कदम न उठाएं, जिससे कि आपका नुकसान हो जाए. बता दें कि इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक के नाम पर एक फर्जी वेबसाइट शुरू किए जाने का मामला भी सामने आया है. इस वेबसाइट को आरबीआई की आध‍िकारिक वेबसाइट की तरह दिखाने की नाकाम कोश‍िश की गई है. इसको लेकर भी आरबीआई ने आम आदमी को सतर्क किया था.