पंजाब में देर से मानसून ने दी दस्तक, भारी बारिश से तापमान गिरा

- in राज्य

नई दिल्ली: दक्षिण-पश्चिमी मानसून पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में अपेक्षित समय से एक सप्ताह की देरी से पहुंच गया है. यहां भारी बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

पंजाब के अमृतसर में 153 मिमी बारिश के बाद अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 30.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लुधियाना में 48 मिमी बारिश के बाद तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 30.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

हरियाणा के करनाल में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अंबाला में भी भारी बारिश के बाद तापमान सामान्य से सात डिग्री कम 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा के यमुनानगर, पानीपत, झज्जर, फरीदाबाद, रेवाड़ी, रोहतक, पंचकूला, भिवानी, गुरुग्राम और कुरुक्षेत्र में भी बुधवार को बारिश हुई.

उधर पूर्वोत्तर में बुधवार को भी मानसून की मार जारी रही. असम में बाढ़ संबंधी घटनाओं में पांच और लोगों की मौत हो गई. वहीं अरुणाचल प्रदेश में राजधानी ईटानगर सहित कई इलाकों का बाढ़ एवं भूस्खलन के कारण अन्य स्थानों से संपर्क टूट गया.

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के अधिकारी ने बताया कि असम में 2,500 गांव ब्रह्मपुत्र और इसकी सहायक नदियों की चपेट में आए. मणिपुर के सभी जिलों में बारिश एवं बाढ़ का कहर जारी रहा. वहां क्षेत्र में बचाव एवं राहत अभियानों पर नजर रखने के लिए बुधवार को केंद्र ने केंद्रीय मंत्री किरण रिजीजू के नेतृत्व में एक दल रवाना किया.

विश्व धरोहर काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) का करीब 80 प्रतिशत हिस्सा बाढ़ की चपेट में आ गया है. वहां दो मादा हॉग हिरण, एक एक नर स्वैम्प हिरण बह गए.

इम्फाल के पांच जिलों में 20 प्रतिशत से अधिक धान की खेती अभी तक बर्बाद हो चुकी है. अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने प्रशासन को ईटानगर के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों से लोगों को वहां से बाहर निकालकर सुरक्षित स्थानों एवं राहत शिवरों तक पहुंचाने का आदेश दिया है.

बिहार में बुधवार को कई स्थानों पर तापमान में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई लेकिन राज्य के मुख्य शहरों में जलभराव की स्थिति कायम रही. उत्तर प्रदेश में भी बुधवार को बारिश हुई. वहीं, इलाहाबाद के कई इलाकों में बारिश के बाद बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई. राजस्थान में उदयपुर , जयपुर, भरतपुर, जोधपुर और बीकानेर के कुछ इलाकों में पिछले 24 घंटे में हल्की बारिश हुई.