परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स न हो डिस्टर्ब इसलिए इस देश ने रोक दी फ्लाइट-ट्रेन, देर से खुले स्टॉक मार्केट

- in अजब-गजब

बच्चों की परीक्षा को लेकर कई तरह के इंतजाम किए जाते हैं। लेकिन दक्षिण कोरिया में परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स डिस्टर्ब न हों इसके लिए फ्लाइट्स की लैंडिंग और टेकऑफ का समय बदल दिया गया, कई ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव कर दिया गया। यहां तक की स्टॉक मार्केट और बैंक एक घंटे की देरी से खुले, जिससे ट्रैफिक क्लियर रहे और छात्र वक्त पर परीक्षा केंद्र पहुंच जाए। यहां करीब 5.90 लाख से ज्यादा छात्रों ने गुरुवार को बेहद महत्वपूर्ण कॉलेज प्रवेश परीक्षा दी।

शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक, कॉलेज स्कॉलेस्टिक एबिलिटी टेस्ट (सीसैट) परीक्षा 9 घंटे तक जारी रहती है। इसमें कोरियाई भाषा, अंग्रेजी, गणित जैसे विषय शामिल रहते हैं। परीक्षा से ही छात्रों का भविष्य तय होता है। ये परीक्षा पास करने पर ही उन्हें बेहतर संस्थानों में आगे पढ़ने का मौका मिलता है। यहां तक कि शादी के लिए अच्छे प्रस्ताव भी मिलते हैं। परीक्षा कराने की पूरी जिम्मेदारी सरकार उठाती है।

परीक्षा केंद्रों के बाहर बड़ी तादाद में शिक्षक, परिवार सदस्य और अन्य लोग परीक्षा देने छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए जमा हो गए थे। कई अभिभावकों ने तो धार्मिक स्थलों पर जाकर बच्चों के पास होने के लिए विशेष प्रार्थनाएं भी कीं और कैंडल लगाई। परीक्षा शुरू होने से पहले दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने भी फेसबुक पोस्ट कर छात्रों की हौसला अफजाई की।

बता दें कि बीते दिनों आए भूकंप की वजह से पहली बार परीक्षा की तारीख में बदलाव किए गए थे। देश में बीते दिनों 5.4 तीव्रता का दूसरा सबसे शक्तिशाली भूकंप आया था। बाद में 60 से अधिक झटके भी महसूस किए गए थे, जिससे परीक्षा को स्थगित करना पड़ा था। आज पोहांग में भूकंप के डर से छात्रों को वैकल्पिक केंद्रों पर ले जाने के लिए 200 बसें तैनात रही।