पीएम मोदी बोले मेरा पीएम बनना ‘बाबा साहेब’ की देन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल बाबा साहेब आंबेडकर की जयंती पर छत्तीसगढ़ के बीजापुर में थे, वहां उन्होंने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि ,”‘अति पिछड़े समाज से आने वाला गरीब का बेटा आज देश का प्रधानमंत्री है तो यह बाबा साहेब की ही देन है.” आंबेडकर जयंती के इस अवसर पर पीएम मोदी ने अपने उन विरोधियों को करारा जवाब दिया है, जो उनपर दलित विरोधी होने का आरोप लगाते हैं.पीएम मोदी बोले मेरा पीएम बनना 'बाबा साहेब' की देन

मोदी ने अपने-आप को दलितों और गरीबों के मसीहा संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के साथ जोड़ दिया. यहां तक कि एक साधारण कार्यकर्ता से ऊपर उठकर आज देश के शीर्षस्थ पद पर पहुंचने तक का श्रेय बाबा साहेब को दे दिया. उन्होंने अपनी सरकार को गरीबों, दलितों, शोषितों, वंचितों और आदिवासियों की सरकार बताकर उनकी भलाई और उनके हित के लिए हर संभव मदद का भरोसा भी दिया.

लेकिन, उनकी तरफ से दिया गया बयान देशभर में इस वक्त पैदा हुए माहौल को खत्म करने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है क्योंकि इस वक्त कांग्रेस समेत पूरा विपक्ष मोदी सरकार को दलित विरोधी बताने में लगा हुआ है.खासतौर से सुप्रीम कोर्ट की तरफ से एससी-एसटी एक्ट को लेकर दिए गए आदेश के बाद तो कांग्रेस ने तो सीधे इसके लिए सरकार की लापरवाही बता दिया है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर सुप्रीम कोर्ट में ठीक तरीके से अपना पक्ष नहीं रखने का आरोप भी लगा दिया था. ऐसे में पीएम मोदी का यह बयान दलितों के बीच उनकी छवि सुधारने में मदद कर सकता है, साथ ही हो सकता है कि केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहा दलित समुदाय, पीएम मोदी के समर्थन में आ जाए.