पुलिस ने 52 ओवरलोड वाहनों को सीज किया

कौशांबी : पुलिस, प्रशासन और परिवहन विभाग ने अवैध बालू खनन और ओवरलोड वाहनों के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है। कौशांबी के घाटों और चित्रकूट से ओवरलोड बालू लादकर निकलकर रहे ट्रक, ट्रैक्टर और डंपर को महेवाघाट रोड पर चेक किया गया। कई चालक गाड़ियां छोड़कर भाग गए। पूरी तैयारी से पहुंची अफसरों की टीम ने गाड़ियों की जांच की ओर जिसमें भी ओवरलोड या बिना रवन्ना मिला, उनको सीज कर महेवाघाट थाने में खड़ा दिया गया है। जिले में यमुना के कई घाटों और चित्रकूट से बालू का खनन हो रहा है। यहां से बालू इलाहाबाद, प्रतापगढ़, रायबरेली सहित कई जिलों में जा रही है। बालू लेकर जाने वाले ट्रक, ट्रैक्टर और डंपर ओवरलोड चल रहे हैं। वहीं कई बालू माफिया बिना रवन्ना के ही बालू लेकर जाते हैं। इसकी शिकायत पर प्रशासन सक्रिय हो गया।
कौशाम्बी के डीएम मनीष कुमार वर्मा ने कहा कि जिले में अवैध खनन और ओवरलोड का संचालन नहीं होने दिया जाएगा। जो लोग भी इसमें लिप्त हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। कार्रवाई करने के लिए एआरटीओ, खनन और वाणिज्य कर की टीम लगाई गई है। वह लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। सोमवार को भी कार्रवाई की है और यह प्रक्रिया जारी रहेगी। इसमें खेल में अगर पुलिस विभाग के या किसी अन्य अधिकारी की संलिप्तता मिली तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। वहीँ सोमवार की रात करीब 11 बजे डीएम मनीष कुमार वर्मा और एसपी प्रदीप गुप्ता के निर्देश पर एआरटीओ शंकर सिंह एसडीएम विवेक चतुर्वेदी और खनन अधिकारी राज रंजन कुमार महेवाघाट पर वाहनों की चेकिंग शुरू की। वह सरसवां से महेवाघाट थाने की ओर आगे बढ़े तो इसकी जानकारी बालू माफिया हो गया है। यह अधिकारी जांच न कर पाए, इसलिए बालू माफिया ने रोड पर आड़ी तिरछी गाड़ी खड़ी कर जाम लगा दिया। एआरटीओ ने इसकी सूचना डीएम और एसपी को दी। तब डीएम ने सीओ मोइन अहमद और कई थानों की पुलिस भेजी। रात में भारी पुलिस बल पहुंचने पर ओवरलोड बालू लादकर जा रहे ट्रक और ट्रैक्टर वाले गाड़ी छोड़कर भाग गए। मौके पर पहुंची पुलिस ने जाम खुलवाया। फिर उस रोड पर जो भी ओवरलोड गाड़ियां मिली, उनको सीज किया गया। इन गाड़ियों को हिनौता चौकी के निकट कृषक इंटर कालेज के परिसर में खड़ा कराया गया। इसके अलावा कुछ गाड़ियों को महेवाघाट थाने में बंद कराया।

एआरटीओ ने बताया कि रात 11 से सुबह छह बजे तक कार्रवाई चली। इस दौरान 52 ओवरलोड ट्रैक्टर, ट्रक और डंपर पकड़े गए। इन सभी गाड़ियों में बालू लदा था। उन्होंने बताया कि नियम विरुद्ध वाहन संचालन के चलते इन वाहनों को सीज किया गया। इन पर लाखों रुपये का जुर्माना लगाया गया है। खनन अधिकारी ने बताया जो गाड़ियां बिना रवन्ने की पकड़ी गई हैं, उनसे जुर्माना वसूला जाएगा।