पेट्रोल डीजल का रोज जानना चाहते हैं दाम तो करें बस ये काम

- in व्यापार
अगर आप रोजाना पेट्रोल डीजल के दाम के बारे में जानने के लिए तेल कंपनियों की वेबसाइट पर जाते हैं तो फिर अब निराशा हाथ लगेगी। तेल कंपनियों ने अब अपनी वेबसाइट पर इस तरह की जानकारी को देना बंद कर दिया है। 

इन कंपनियों ने बंद की सेवा

देश की सबसे बड़ी सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल ने अपनी वेबसाइट पर इस सुविधा को बंद कर दिया है। कंपनी की वेबसाइट पर केवल आपको पिछले दिन की कीमत के बारे में जानकारी मिलेगी। इंडियन ऑयल लोगों से आग्रह कर रही है कि पेट्रोल डीजल के रोजाना कीमत जानने के लिए वो तीन तरीकों का इस्तेमाल करके जान सकते हैं। 

यह हैं तीन तरीके

कंपनी ने जो तीन तरीके दिए हैं उनमें पहला वेबसाइट पर एरिया के हिसाब से, दूसरा मोबाइल एप के जरिए और तीसरा एसएमएस पर कोड भेजकर के करके कीमत का पता लगा सकते हैं। 

यह होगी दिक्कत

इससे लोगों को सबसे ज्यादा दिक्कत एक ही जगह पर चार महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत नहीं मिलेगी। इसके साथ ही एनसीआर के अन्य शहरों में इसकी क्या कीमत है वो भी नहीं पता चलेगी।  

अब मिलेगी लोकेशन के हिसाब से जानकारी

अब आपको अपने एरिया में मौजूद पेट्रोल पंपों पर रोजाना तय होने वाली कीमतों के बारे में ही जानकारी मिलेगी। तेल कंपनियों ने ऐसा क्यों किया, इस बारे में यह कहा जा रहा है कि लोगों को अपने घर या फिर दफ्तर के पास मौजूद पेट्रोल पंपों पर कीमतों के बारे में पता करना होता है न कि देश के चार महानगरों और प्रदेश की राजधानियों के बारे में।

लोगों को अन्य शहरों में चल रहे दामों के बारे में उतनी चिंता नहीं रहती है। कंपनियों का तर्क है कि अगर कोई व्यक्ति कानपुर में रहता है तो उसे मुंबई या फिर कोलकाता के दाम से फर्क नहीं पड़ता है। इसलिए अब इस तरह की व्यवस्था की गई है।