पेट की समस्याओं को दूर करता है आलूबुखारा

- in स्वास्थ्य

आलूबुखारा एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है, पर क्या आपको पता है की आलूबुखारा ना केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, आलूबुखारा के सेवन से हाई ब्लड़ प्रेशर, स्ट्रोक आदि का खतरा कम हो जाता है और साथ ही इसके सेवन से शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है. आलूबुखारे में भरपूर मात्रा में कई तरह के विटामिन और मिनरल मौजूद होते है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

1- आलूबुखारा में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है और साथ ही इसमें कैलोरी और फैट की मात्रा ना के बराबर कम होती है. इसके अलावा इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोस्फोरस, कॉपर, आयरन, पोटेशियम और फाइबर मौजूद होते है जो सेहत को बहुत सारे लाभ पहुंचाते हैं.

2- आलूबुखारा में एंटीऑक्सीडेंट की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है जो बॉडी की इम्युनिटी पावर को स्ट्रांग बनाती है. इसके अलावा आलूबुखारा में भरपूर मात्रा में  नियासिन, राइबोफ्लेविन और थायमिन जैसे तत्व भी मौजूद होते है जिसके कारण इसे खाने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं.

3- पेट के लिए भी आलूबुखारे का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है जिसके कारण इसके सेवन से पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है. भरपूर मात्रा में फाइबर होने के आलूबुखारे के सेवन से पेट में भारीपन नहीं होता है और आंतों को भी आराम मिलता है.