पैर के इस अंगूठे में काला धागा बांधने से, ये बीमारी जड़ से हो जाएगी खत्म

- in जीवनशैली

दोस्तों नाभि को शरीर के केंद्र माना जाता है नाभि हमारे शरीर में 72,000 नाड़ियो से जुडी होती है तो अगर नाभि अपनी जगह से खिसक जाए तो ये कई बीमारियों को न्यौता देती है और ये समस्या किसी भी तरह की दवाई लेने से ठीक नही हो पाती है और इसका इलाज पुन नाभि को अपनी जगह पर लाने से होता है आधुनिक चिकित्सा पदति में इसे नही माना जाता है नाभि अगर अपनी जगह से खिसक जाए तो इसके कारण लोगो को कब्ज की समस्या पेट में दर्द तोड़ मरोड़ उठने की समस्या होने लगती है इसके अलावा नाभि चक्र की अव्यवस्था के कारण हमे कई तरह की परेशानियाँ हो सकती है जैसे कि दांतों से सबंधित समस्याएं हमारी आँखों की रौशनी में कमी इत्यादि कई तरह की बीमारी आपको जकड़ सकती है.

पैर के इस अंगूठे में काला धागा बांधने से, ये बीमारी जड़ से हो जाएगी खत्म अगर नाभि का स्पन्धन उपर की तरफ हो रहा है तो इससे अग्नाशय की समस्या हो सकती है फेफड़ो के रोग हो सकते है तथा पेट से सम्बंधित कई तरह की समस्याएं भी आ सकती है जैसे कि डायबीटीज की समस्या भी आ सकती है तो क्या आप ये जानते है कि नाभि क्यों खिसक जाती यदि आपकी पेट की मास्पेशियाँ कमजोर हो तो नाभि के खिसकने का कारण ये बन सकती है इसके अलावा शरीर की मास्पेशियो पर एक तरफ भार पड़ने से भी आपकी नाभि खिसकने की समस्या भी हो सकती है.

कुछ लोगो को बचपन से ही नाभि खिसकने की परेशानी होती है जिसका सही से उपचार न होने के कारण इसकी परेशानी बार बार होती रहती है नाभि के खिसकने का आप इस तरह से भी पता लगा सकते है कि अपने दोनों पैरो को एकसाथ रखकर सीधे खड़े हो जाए उसके बाद अपने हाथो की हथेलियों को एक साथ मिलाएं इसके बाद आपने देखना है कि आपके दोनों हाथो की छोटी वाली ऊँगली बराबर है अगर उनमे थोडा सा भी अंतर नजर आता है तो इसका मतलब है कि नाभि खिसकी हुई है.

इसके अलावा दूसरा तरीका ये भी है कि आप अपनी नाभि को छाती के बीच से नापे यानि कि छाती के दाहिने तरफ या फिर छाती के बाएँ तरफ बीच में किसी धागे से नापे अगर आपको इन दोनों के अंतर में फर्क नजर आता है तो इससे भी साफ़ पता चलता है कि आपकी नाभि खिसकी हुई है. एक और तरीका भी है कि आप सुबह सुबह खाली पेट चटाई पर पीठ नीचे करके लेट जाए इसके बाद दोनों हाथो की हथेलियाँ जमीन की तरफ रखें. अगर आपके दोनों पैरो के अंगूठो में कोई अंतर नजर आता है तो इसका मतलब आपकी नाभि खिसकी हुई है.

नाभि को ठीक करने का एक सबसे बढिया तरीका ये है कि आप अपने दोनों पैरो के अंगूठे पर काला धागा या फिर कोई और धागा बाँध लें. ध्यान रखे आपको धागे को ज्यादा टाईट भी नही बांधना है और ज्यादा ढीला भी नही करना है इससे आपकी नाभि बार बार नही खिसकेगी इर अगर किसी को नाभि खिसकने की समस्या है तो इस तरीके से आप अपनी नाभि को सही जगह पर ला सकते है.