पॉपकॉर्न को इस तरह खाने से जड़ से खत्म हो जायेगा कब्ज

- in जीवनशैली

पॉपकॉर्न ऐसी चीज है जो सभी उम्र के लोगों को पसंद होता है। पॉपकॉर्न सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। पॉपकॉर्न यदि सही तरीके से पकाया गया हो तो वह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत गुणकारी होता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए की पॉपर्कार्न में ज्‍यादा तेल या घी का प्रयोग न किया हुआ हो। पॉपकॉर्न पर लहसुन और कालीमिर्च पाउडर डालकर खाने से दिल मजबूत होता है। साथ ही आज आपको पोपकोर्न का ऐसा प्रयोग बता रहे है जिसकी सहायता से कब्ज जैसी बीमारी को भी दूर किया जा सकता है।

कब्ज के लिए पॉपकॉर्न – कब्ज एक ऐसी बीमारी बनती जा रही है जिसकी चपेट में हर चौथा व्यक्ति आता जा रहा है।यह एक ऐसी समस्या है जिसमें व्यक्ति असहज तो महसूस करता ही है साथ ही उसका पेट फूलना, पेट के निचले हिस्से में दर्द होने जैसी समस्याएं रहती है। लेकिन इस परेशानी को दूर करने मे पोपकोर्न आपकी मदद कर सकते है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो हमारी आंतों पर चिपके मल को बाहर निकालने में सहायक होता है। यदि आपको कब्ज की ज्यादा समस्या है तो आप पॉपकॉर्न और पानी पीना अच्छी तरह शुरू कर दें। कुछ दिन के प्रयोग के बाद आपको फायदा दिखाई देने लगेगा।

ये है अन्य फायदे – पॉपकॉर्न को विटामिन का अच्छआ स्त्रोत माना जाता है। इसमें रेशे की भी भरपूर मात्रा होती है, जिससे भूख जल्दी शांत होती है। साथ ही इसे लो कैलोरी फूड माना जाता है।

जो वजन कम करने में भी सहायक होता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि अगर पोपकोर्न को तेल की बजाय बटर में पकाया जाता है। तो इसके फायदे डबल हो जाते हैं। साथ ही इसमें कालीमिर्च व लहसुन की मात्रा मिलाने से फायदा होता है।