प्याज के ये 7 फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

- in स्वास्थ्य

हर रसोई में पाए जाने वाले प्याज का इस्तेमाल पूरी दुनिया में किया जाता है. किसी भी डिश में इसे डाल देने से इसका स्वाद कई गुणा बढ़ जाता है. शायद ही कोई हो जिसे प्याज का स्वाद पसंद ना हो.प्याज के ये 7 फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

लेकिन प्याज सिर्फ हर डिश का स्वाद दुगना करने वाली सब्जी नहीं है. इसके कई चमत्कारिक फायदे भी हैं. पुराने समय से दुनिया भर में प्याज का इस्तेमाल कई तरीकों से होता है. प्याज में कई औषधीय गुण हैं. यहां तक कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इस बात की पुष्टि की है कि प्याज के कई फायदे हैं. आप भी स्वास्थ्य के लिहाज सेप्याज के फायदों पर एक नजर.

विटामिन और मिनरल का भंडार
प्याज में प्राकृतिक शक्कर, विटामिन A, C और E पाया जाता है. इसके अलावा भी इसमें मिनरल्स, सोडियम, पोटैशियम, आयरन और फाइबर पाए जाते हैं. इसके साथ ही प्याज में फोलिक एसिड भी पाए जाते हैं. फोलिक एसिड खासकर प्रेग्नेंसी में महिलाओं और बेबी के लिए काफी फायदेमंद होता है. 

इंफेक्शन को कम
प्याज में एंटी बायोटिक, एंटी सेप्टिक और एंटी माइक्रोबियल तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में होने वाले इंफेक्शन को दूर करते हैं. प्याज में एंटी ऑक्सिडेंट भी पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को कम करते हैं.

पाए जाते हैं फाइटोकेमिकल
प्याज में फाइटोकेमिकल भी पाया जाता है जो शरीर में विटामिन सी को बढ़ाता है और हमारे शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. इस तरह से प्याज आपको कई रोगों से भी दूर रखता है. 

रक्त का प्रवाह
प्याज में क्रोमियम भी पाया जाता है जो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है और साथ शरीर में शुगर को और कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करता है. आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहने से हृदय स्वस्थ्य रहता है. 

गर्मी में फायदेमंद 
गर्मी में भी प्याज बहुत ही अधिक फायदेमंद है. अगर आप लू से बचना चाहते हैं तो कच्चे प्याज का सेवन करें. इससे आपको लू नहीं लगेगी. 

दर्द में राहत
कीड़ों मकोड़ों के काटने से प्याज का रस काफी फायदेमंद होता है. जी हां प्याज का रस जलन और दर्द में काफी राहत देता है. इसके अलावा कान में भी अगर दर्द हो तो प्याज के रस का 2, 3 बूंद कान में डालने से भी दर्द कम होता है. 

एसिडिटी में फायदेमंद
प्याज के सेवन से गैस की समस्या में भी काफी आराम मिलता है. इसके लिए प्याज के रस का एक चम्मच,1 लहसुन,थोड़ी सी अदरक, 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच पानी मिला लें. इसके मिश्रण को तैयार करें और दिन में एक बार सेवन करें. इससे गैस में आपको काफी राहत मिलेगी.