प्रेगनेंसी के दौरान संतरा खाने से होते हैं ये बहुत सारे फायदे

- in स्वास्थ्य
माँ बनना हर लड़की की चाहत होती है। ज्यादातर महिलाओं का प्रेगनेंसी में खट्टा खाने का बहुत मन करता है। प्रेगनेंसी के दौरान संतरे का सेवन बहुत लाभकारी होता है। संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है। इसके अलावा संतरे में जिंक आयरन के भी गुण मौजूद होते हैं जो गर्भवती महिला के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।
प्रेगनेंसी के दौरान संतरा खाने से होते हैं ये बहुत सारे फायदे
संतरा खाने के फायदे:
# एक स्वस्थ बच्चे को जन्म देने के लिए प्रेग्नेंट महिला के शरीर में कम से कम 85 मिलीग्राम विटामिन सी की मात्रा होना जरूरी होता है। संतरे का सेवन करने से पेट में पल रहे बच्चे के दिमाग का विकास तेजी से होता है और उसे किसी भी तरह का इंफेक्शन भी नहीं होता है।
# महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान कब्ज की समस्या हो जाती है। ऐसे में संतरे का सेवन करने से कब्ज की समस्या से आराम मिलता है और इंफेक्शन का खतरा भी कम हो जाता है। 
# प्रेगनेंसी के दौरान यूरिन में पीएच की मात्रा को बैलेंस रखना जरूरी होता है। संतरे का सेवन करने से यूरिन में पीएच लेवल कंट्रोल में रहता है।
# अगर आपको किडनी स्टोन समस्या है तो संतरे का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।प्रेगनेंसी के दौरान संतरे का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाती है।