प्रेगनेंसी के बाद इतने दिनों तक न बनाएं संबंध वार्ना हो सकता है भारी नुकसान

- in जीवनशैली

मां बनना हर महिला का सपना होता है और जब कोई महिला गर्भवती होती है तब उसके शरीर में कई सारे बदलाव आते है जिसकी वजह से उसे काफी परेशानियां भी होती है और काफी दर्द से गुजरने के बाद एक महिला अपने पेट में पल रहे बच्चे को जन्म दे पाती है।

कितने दिनों बाद महिला से शारीरिक संबंध बनाना चाहिए
आज के समय मे ज्यादातर डिलीवरी सिजेरियन हो रही है। इसके पीछे बहुत से कारण है। जिसकी चर्चा आज के इस अंक में की जाएगी। कई सारे लोगो को नहीं पता होता है की डिलीवरी के कितने दिनों बाद महिला से शारीरिक संबंध बनाना चाहिए। बहुत से लोगो को देखा गया है। कि जानकारी के अभाव में कुछ गलतियां कर देते है। जिसका परिणाम अच्छा नही होता है।

कम से कम 3 महीने लगते है

इस विषय पर लोग खुलकर बात भी नही कर पाते है। जिसकी वजह से दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आपको बता दें। कि नार्मल डिलीवरी होने के बाद महिला को शारीरिक रूप से ठीक होने के लिए कम से कम 3 महीने लगते है लेकिन सिजेरियन डिलीवरी में महिला को पूरी तरह से ठीक होने के लिए और भी ज़्यादा समय लगता है।

सिजेरियन डिलीवरी के 6 महीने बाद ही शारीरिक संबंध बनाये
क्योंकि सिजेरियन डिलीवरी होने के बाद महिला के पेट में लगे टांके सूखने में काफी समय लगता है और टांके सूखने से पहले कभी भी शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए। क्योंकि सिजेरियन डिलीवरी होने पर टांके सूखने से पहले शारीरिक संबंध बनाने से टांके टूटने की संभावना ज़्यादा होती है, इसीलिए सिजेरियन डिलीवरी के 6 महीने बाद ही शारीरिक संबंध बनाये। जब डिलीवरी का समय आता है। तब यदि कॉम्प्लिकेशन के कारण डॉक्टर्स को महिला और बच्चे को सुरक्षित रखने के लिए सिजेरियन डिलीवरी का सहारा लेना पड़ता है। ऐसे में महिला को शारीरिक संबंध बने के लिए कुछ एहतियात बरतने पड़ते है।

कमजोरी की वजह से महिला और पुरुष दोनों को गंभीर बीमारी होने का खतरा
ताकि महिला के टांको पर दबाव न पड़े। यदि कोई व्यक्ति डिलीवरी के तुरंत बाद शारीरिक संबंध बनता है तो उसे प्राइवेट पार्ट में इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है साथ ही ज़्यादा कमजोरी की वजह से महिला और पुरुष दोनों को गंभीर बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है।