बच्चों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं अंडे

- in स्वास्थ्य

नई दिल्ली. हर मां-बाप को अपने बच्चे की सेहत की खास चिंता लगी रहती है. कहीं उसे को तकलीफ न हो. उन्हे अच्छा खाना काने के लिए देते है, जिनसे उनकी सेहत बने और उनके अच्छे से विकास हो सकें लेकिन ज्यादातर बच्चे घर को पोष्टिक खाने के बजाएं बाहर की तली चीजों को खाना पसंद करते है. यहीं कारण ही की उनके शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंट्स नहीं मिल पाते लेकिन आज हम आपको दे कि अंडे का सेवन बच्चों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है.बच्चों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं अंडे

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित अनुसंधान में पाया गया कि जिन बच्चों को अंडा खाने में दिया गया, उनकी कोलीन (विटामिन बी जैसा पोषक तत्व) रक्त सांद्रता, डीएचए और अन्य मानक महत्वपूर्ण रूप से उच्च थे. ये पोषक तत्व बच्चों के मस्तिष्क विकास और कार्यप्रणाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

वाशिंगटन यूनिवर्सिटी से लौरा लैन्नोटी ने कहा कि दूध की तरह अंडे भी प्रारंभिक वृद्धि और विकास में काफी मददगार होते हैं और इनमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं. अनुसंधान में छह से नौ महीने की उम्र के बच्चों को छह महीने तक एक अंडा रोजाना दिया गया. दूसरी तरफ नियंत्रित समूह में शामिल बच्चों को अंडे नहीं मिले. परिणामों में पता चला कि जिन बच्चों का वास्ता छह महीने की उम्र की शुरुआत में अंडों से कराया गया, उनमें मस्तिष्क संबंधी प्रचुर वृद्धि देखने को मिली.