बढ़ते वजन के लिए पिएं हल्दी-नींबू का यह ड्रिंक, तुरंत दिखेगा असर

- in स्वास्थ्य

नई दिल्ली : हर दिन के गलत खान-पान से इंसान की सेहत पर सबसे ज्यादा फर्क पड़ता है। बाहर के खाने के साथ तला-भुना खाने से शरीर को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

स्वस्थ रहने के लिए समय-समय पर शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए विशेष उपचार की आवश्यकता होती है। यहां हम आपको हल्दी और नींबू से बने ऐसे ही एक पेय पदार्थ के बारे में बता रहे हैं जिसके प्रयोग से आप बहुत आसानी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकते हैं।

हल्दी एंटीसेप्टिक तथा एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुणों वाला होता है। फ्री रैडिकल्स को दूर कर यह शरीर में कार्सिनोजेन (कैंसर का कारक) को कम करता है। बाहरी त्वचा की खूबसूरती बरकरार रखने में भी हल्दी बहुत कारगर है। यह शरीर में पानी का संतुलन बरकरार रखकर इसका लचीलापन बनाए रखता है।

यहां तक कि मोटापा घटाने में हल्दी का उपयोग बहुत लाभकारी है। नियमित रूप से इसका प्रयोग लीवर और किडनी से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है, शरीर में पोषक तत्वों का अवशोषण तेज कर मेटाबोलिज्म बढ़ाता है।

नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं। नींबू जहां विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है, वहीं इसका नियमित इस्तेमाल पीएच बैलेंस बनाए रखता है। यह त्वचा का झुर्रियों से भी बचाव करता है। इसमें प्रचुर मात्रा में पोटैशियम भी होता है जो मस्तिष्क को ना सिर्फ तनाव से बचाता है बल्कि आपको एक्टिव भी रखता है।

इसलिए रोजाना सुबह गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर उसमें थोड़ी मात्रा में हल्दी पाउडर और शहद मिलाकर उसका सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपको अपनी त्वचा में एक नई चमक महसूस होगी। इसके अलावा अगर थकान लगती हो, भूख ना लगने या अपच की समस्या हो, तो भी यह उससे दूर हो जाएगी।