बरसात के मौसम में ऐसे रखें पैरों का ख्याल….

- in जीवनशैली

बारिश के मौसम में घूमना तो सभी को अच्छा लगता है, लेकिन पानी और कीचड़ भरे रास्ते पर चलने से कई बार आपके पैरों की हालत खराब हो जाती है. इस मौसम में पैरों की देखभाल की ज्यादा जरूरत होती है. 

बारिश के मौसम में अपने पैरों की सफाई का ज्यादा ध्यान देना चाहिए. पैरों को धोने के बाद उन्हें अच्छी तरह सूखने दें. उसके बाद उंगलियों के बीच टेलकम पाउडर लगाए. अगर आप बंद जूते पहनते हैं, तो जूतों के अंदर भी टेलकम पाउडर डालें.

बरसात के मौसम में ऐसे रखें पैरों का ख्याल....बारिश में पहने सैंडिल

बारिश के मौसम में स्लिपर या खुले सैंडिल पहनना ज्यादा सही रहता है, क्योंकि इससे पैरों में हवा का संचालन होता है और पसीना सूखने में भी मदद मिलती है. हालांकि इसका एक नुकसान भी है. खुले फुटवियर की वजह से पैरों में गंदगी और धूल जम जाती है, इसलिए घर पहुंचने के बाद पानी में थोड़ा सा नमक डालकर पैरों को अच्छी तरह भिगोएं.

बारिश के दौरान आर्द्रता भरे मौसम में तंग जूते पहनने से पसीना निकलता है, जिससे बैक्टीरियल संक्रमण भी हो सकता है. इस मौसम में खुले जूते पहनें.बारिश के मौसम में पैरों की देखभाल के लिए कुछ घरेलू उपचार भी अपनाए जा सकते हैं.

नमक वाले पानी में रखें पैर

बाल्टी में एक चौथाई गर्म पानी आधा कप नमक, दस बूंद नींबू का रस या संतरे का रस डालें. अगर आपके पांव में ज्यादा पसीना निकलता है, तो टी-ऑयल भी मिला सकते हैं. जिससे पैर की बदबू को दूर करने में मदद मिलती है. इस मिश्रण में 10-15 मिनट तक पैरों को भिगोकर रखें और बाद में पैरों को सुखा लें.फुट लोशन

3 चम्मच गुलाब जल, 2 चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच ग्लिसरीन का मिश्रण तैयार कर लें, इसे पैरों पर आधे घंटे तक लगाने के बाद पैरों को ताजे साफ पानी से धो लें.पैरों में लगा सकते हैं शहद

एक बाल्टी में चौथाई हिस्से तक ठंडा पानी भरें, इस पानी में दो चम्मच शहद, एक चम्मच हर्बल शैंपू, एक चम्मच बादाम का तेल मिलाकर इस मिश्रण में 20 मिनट तक पैरों को भिगोकर रखें. इसके बाद पैरों को ताजे पानी से धोकर सुखा लें.मसाज ऑयल

100 मिली जैतून तेल, 2 बूंद नीलगिरी तेल, 2 चम्मच रोजमेरी तेल, 3 चम्मच खस या गुलाब का तेल मिलाकर इस मिश्रण को एयर टाइट जार में रख लें. इस मिश्रण से रोज पैरों की मसाज करें, इससे पैरों को ठंडक मिलेगी.

loading...