बारिश के मौसम को और भी मजेदार बनायेंगे ये 10 हेल्दी स्नैक्स

- in जीवनशैली

चिलचिलाती गर्मी के बाद हर किसी को मानसून के सुहावने मौसम का इंतजार रहता है. मौसम बदलने के साथ हमारा मन भी स्वाभाविक रूप से क्रिस्पी और चटपटा खाने के लिए करता है. मानसून के मौसम में हर किसी का मन करता है एक कप मसाला चाय के साथ कुछ फ्राइड मजेदार स्नैक्स मिल जाएं. हमें पता है कि मानसून के मौसम में तले—भूने स्नैक्स को देखकर खुद को रोक पाना मुश्किल होता है. मगर कुछ ऐसे हेल्दी फूड आइट्मस भी है जिन्हें आप अलग ढंग से बनाकर उन्हें और भी मजेदार बना सकते हैं. तो हम बताने जा रहे है ऐसे ही 10 बेहतरीन आइडिया जिनको खाने के बाद मानसून के मौसम का मजा ले सकते हैं.बारिश के मौसम को और भी मजेदार बनायेंगे ये 10 हेल्दी स्नैक्स

1. रोस्टेड बादाम Monsoon: बारिश के मौसम को बनाएंगी और भी मज़ेदार ये खास चाट रेसिपीज़
एक कप कच्चे बादाम को 2 ½ चम्मच सोया सॉस में मिलाए. बेकिंग शीट में रखकर बादाम को 180 डिग्री तापमान पर 10 से 15 मिनट तक रोस्ट करें जब तक की वह गोल्डन ब्राउन न हो जाए. यह स्नैक्स बनाने के साथ रखने में भी आसान है. इसके अलावा यह प्रोटीन और वसा से भरपूर होते हैं. इसका नमकीन और क्रिस्पी टेस्ट आपको काफी पसंद आएगा.

यह आपके बैग में रहने के बाद भी खराब नहीं होगा.

2. नमकीन पॉपकार्न के साथ सुपर सीड्स (बीज): दो कप पॉपकार्न को तैयार करने के लिए आधा चम्मच जैतून के तेल के साथ मिलाएं. आधा चम्मच नमक छिड़के और 1 चम्मच भूने हुए सूरज मुखी फूल के बीज इसके साथ मिलाए. यह स्वादिष्ट स्नैक्स उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो अक्सर सारा दिन बाहर रहते है, यह आपके बैग में रहने के बाद भी खराब नहीं होगा.

क्या है कोंकणा सेन की नजर में ‘Best Monsoon Snack’, क्या आपको भी आएगा पसंद!

3. मसालेदार कद्दू के बीज: एक कप कद्दू के बीज में 2 चम्मच जैतून का तेल, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर और एक चौथाई नमक मिलाएं. 180 डिग्री तापमान पर 8 से 10 मिनट तब तक भूने जब तक वह क्रिस्प ने हो जाए. देर रात अक्सर खाया जाने वाला यह स्नैक्स ट्रिप्टोफैन से भरपूर होता है, ट्रिप्टोफैन एक अमीनो एसिड है जिसे आपका शरीर सेरोटोनिन में बदल लेता और जो बाद में मेलाटोनिन में बदल जाता है. मेलाटोनिन को स्लीप हार्मोन भी कहा जाता है.

यह एक हल्का स्नैक्स है

4 एप्पल सैंडविच: एक सेब लें और उसे राउड शेप में काट लें. एक स्लाइस पर एक बड़ा चम्मच पीनट बटर लगाए, बचे हुए स्लाइस के साथ लगाकर सैंडविच बनाए. इसके ऊपर दालचीनी का पाउडर छिड़के और इसका मजा लें. यह एक हल्का स्नैक्स है. याद रखें आप जो स्नैक्स खा रहे हैं वह आपके वजन को प्रभावित कर सकते हैं, आप कितना और कितनी बार खा रहे हैं.

इस ऑसम मौसम में इंडो चाइनीज फूड का मजा ले रही हैं मीरा कपूर, देखें तस्वीर

5. स्वीट पोटैटो स्ट्रिप: 1 मीठे आलू को लम्बाई में पतला—पतला काट लें. इसमें 2 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं. नॉनस्टिक बेकिंग शीट पर 1500 डिग्री तापमान पर क्रिस्पी और गोल्डन ब्राउन होने तक भूने. कम से कम 20 मिनट तक, थोड़ा सा नमक छिड़के. आप इसे तीन दिन तक एयरटाइट कंटेनर में रख सकते हैं.

इस खाने से आपको प्रोटीन मिलेगा.

6. चीजी सेलरी स्टिक: एक चौथाई ग्रीक योगर्ट और दही के साथ दो चम्मच चीज मिलाएं. इसे सेलरी स्टिक्स पर फैलाएं. इस खाने से आपको प्रोटीन मिलेगा.

Bear Grylls को क्यों लगता है कॉकटेल से ‘डर’, पढ़ें 4 मजेदार कॉकटेल रेसिपी

इसकी छोटी—छोटी बाइट्स आपको पतला बनाने के अलावा ऊर्जा प्रदान करेंगी.

7. टोमेटो पिज्जा: 3 मीडियम आकार के टमाटरों को बीच में से काट लें और इन पर ग्रेड किया हुआ पार्मज़ान चीज छिड़के. 1 से 2 मिनट तक गोल्डन ब्राउन होने तक बेक करें. आधा चम्मच ब्लासमिक विनेगर और 1 चम्मच कटे हुए तुलसी के पत्ते उसके ऊपर डालें. आम पिज्जा को छोड़े और उसकी जगह इस स्वस्थ विकल्प को अपनाएं. इसकी छोटी—छोटी बाइट्स आपको पतला बनाने के अलावा ऊर्जा प्रदान करेंगी.

8. चीज एंड वॉलनट स्टफड डेट्स: चार डेट्स खजूर लें और इन्हें बीच में से खाली कर लें. इन डेट्स में अब बकरी के दूध से बनी चीज गोट चीज भरें. इसके ऊपर चार भूने हुए अखरोट वॉलनट रखें. यह स्नैक्स स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिकता से भरपूर है.

9. ग्रिल्ड फ्रूट सैलेड आन स्क्यूअर: आलूबुखारा, आड़ू, सेब और पाइनएप्पल लें और इनको बड़े—बड़े टुकड़ों में काट लें अब इसमें नींबू का रस मिलाएं.

इन टुकड़ों स्क्यूअर सीख में लगाएं और 10 मिनट के लिए ग्रिल करें. गमागर्म परोसें. इन्हें डीप फ्राइ और चीनी डालने की जरूरत नहीं हैं.
इस ऑसम मौसम में इंडो चाइनीज फूड का मजा ले रही हैं मीरा कपूर, देखें तस्वीर

10. एयर फ्राइड पिस्ता: यह बनाने में बहुत ही आसान है. आधा कप पिस्ता में थोड़ा सा नमक डालकर आप अपनी फेवरेट हर्बल चाय के साथ इसका मजा लें सकते हैं.