बालों को झड़ने से रोकने के लिए अब तक के ये हैं सबसे कारगर उपाय

- in जीवनशैली

अक्सर लोग बालों के झड़ने से काफी परेशान रहते हैं. उम्र बढ़ने के साथ यह समस्या भी बढ़ जाती है. दरअसल, हमारा लाइफस्टाइल ही बालों के झड़ने की मुख्य वजह है. ऐसे में अपनी लाइफस्टाइल को सुधार कर बालों का झड़ना रोका जा सकता है. आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में जिनकी मदद से आसानी से बालों का झड़ना कम किया जा सकता है.

बालों को झड़ने से रोकने के लिए अब तक के ये हैं सबसे कारगर उपायडायट
हमारी लाइफस्टाइल ऐसी हो चुकी है कि हम अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देते हैं. ऐसे में डायट बिगड़ जाती है और इसका असर हमारे बालों पर भी देखने को मिलता है. ऐसे में उचित आहार और बेहतर लाइफस्टाइल अपनाकर बाल झड़ने की संभावना को कम किया जा सकता है. उचित आहार में प्रोटीन युक्त चीजों को शामिल करने से फायदा मिल सकता है.

वायरल संक्रमण
वायरल संक्रमण या टायफाइड की वजह से भी बालों का झड़ना शुरू हो जाता है. लंबे समय तक तेज बुखार, टायफाइड या वायरल संक्रमण होने पर बाल झड़ने लगते हैं. हालांकि इन रोगों के उपचार के साथ ही बालों का झड़ना भी रुक जाता है. ऐसे में जब भी किसी तरह का वायरल संक्रमण हो तो उसका उपचार जल्द से जल्द करवाएं. इसके अलावा सिर की त्वचा पर फंगल संक्रमण हो जाने पर भी बाल झड़ने लगते हैं. इसके बचाने के लिए उपचार के साथ-साथ हाइजीन का ध्यान रखना जरूरी होता है.

थॉयरॉइड
बालों का झड़ना थॉयरॉइड बढ़ने का बड़ा लक्षण होता है. अगर आपके भी बाल ज्यादा झड़ रहे हैं तो आपको भी थॉयरॉइड की समस्या हो सकती है. दरअसल थायरॉइड ग्लैंड के ज्यादा सक्रिय होने या कम सक्रिय होने का संबंध बालों के झड़ने से रहता है. हालांकि इसका उपचार करवाकर थायरॉइड बालों के झड़ने की समस्या से भी बचा जा सकता है.

अधिक तनाव
आजकल लोग काफी तनाव में देखें जाते हैं. तनाव के कारण कई परेशानियां सामने आती है. इनमें बालों के झड़ने की परेशानी भी शामिल है. ऐसे में तनाव नहीं करना चाहिए.

हेयर स्टाइल उपकरण
लोग अपने हेयर स्टाइल को काफी तवज्जो देते हैं. ऐसे में लोग हेयर स्टाइल को बनाने के लिए कई उपकरणों का इस्तेमाल भी करते हैं. नहाने के बाद लोग बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का भी उपयोग करते हैं. हालांकि कई अध्ययनों से इस बात का खुलासा हुआ है कि रोज बालों को सुखने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करने से बाल झड़ने की समस्या बन जाती है. इसके अलावा अपने बालों को सीधा या घुंघरेला बनाने के लिए काम में लिए जाने वाले उपकरण या ट्रीटमेंट भी बालों के झड़ने का कारण बनते हैं.

सभी बॉलीवुड तथा हॉलीवुड मूवीज को सबसे पहले फुल HD Quality में देखने के लिए यहाँ क्लिक करें