बाॅलीवुड के जरिये पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देगी माल्टा सरकार

- in व्यापार

भारतीय फिल्म निर्माताओं को लुभाने के लिए रिबेट दे रही माल्टा सरकार


मुम्बई : माल्टा सरकार ने भारत से जाने वाले सैलानियों की संख्या बढ़ाने के लिए सबसे आम और प्रभावी राह पर चलने का निर्णय किया है। इसके तहत वह भारतीय फिल्म उद्योग को अपने यहां रियायतें देगी। माल्टा के टूरिज्म मिनिस्टर कोनराड मिज्जी ने ईटी को बताया कि सरकार पहले ही फिल्म और टीवी शो मेकर्स को 25 पर्सेंट कैश रिबेट का ऑफर दे रही है। साथ ही भूमध्य सागर के पास मौजूद इस देश में शूटिंग के लिए सिंगल विंडो क्लीयरेंस की व्यवस्था भी है। मिज्जी ने कहा, हमारे पास ऐसा फाइनैंशल सिस्टम है, जो प्रॉडक्शन में सहयोग करता है। हम 25 पर्सेंट कैश रिबेट देते हैं। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि प्रॉडक्शन में इस आइलैंड को कितना प्रमोट किया गया, लोकेशन और फॉरेन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट, दोनों के लिहाज से।

उन्होंने कहा कि फाइनैंशल सिस्टम विश्व सिनेमा को माल्टा में फिल्म प्रॉडक्शन के लिए बढ़ावा देता है। हमारे यहां कई हॉलिवुड मूवीज और बड़े हॉलिवुड टीवी शो की शूटिंग हुई है। अब भारत इस सिस्टम का अच्छा इस्तेमाल कर रहा है। इसका लाभ सबसे पहले ठग्स ऑफ हिंदुस्तान ने उठाया। पैरामाउंट पिक्चर्स, यूनिर्वसल स्टूडियोज, फॉक्स स्टूडियोज, न्यू रिजेंसी, वर्किंग टाइटल (यूनाइटेड किंगडम) और यूरोपाकॉर्प (फ्रांस) जैसे इंटरनैशनल स्टूडियो ने माल्टा में फिल्मों का प्रॉडक्शन किया है। माइकल बे निर्देशित 13 ऑवर्स, माइकल फासबेंडेर के अभिनय वाली असेसिंस क्रीड, एंजेलीना जोली और ब्रैड पिट के अभिनय वाली बाय दा सी और क्रिश्चियन बेल की भूमिका वाली द प्रॉमिस की शूटिंग माल्टा में हुई है। लोकप्रिय टीवी शो में से एक गेम ऑफ थ्रोंस की शूटिंग भी माल्टा की विभिन्न लोकेशंस में हुई। इनके चलते माल्टा आने वाले सैलानियों की संख्या बढ़ी।

मिज्जी ने कहा कि इस साल इसे बढ़ाकर 26 लाख करने पर फोकस है। इस बीच, माल्टा सरकार साल के अंत में एक नई स्कीम की घोषणा करने की योजना बना रही है। मिज्जी ने कहा, ‘बजट में यह अनाउंस होगी और अगले साल जनवरी से प्रभावी होगी। यह भारतीय फिल्म निर्माताओं के लिए माल्टा में शूटिंग को ज्यादा लाभदायक बनाएगी।’ यह महत्वपूर्ण बात ध्यान देने योग्य है कि माल्टा फिल्म निर्माताओं को कैश रिबेट देने वाला पहला देश नहीं है। अबू धाबी फिल्म कमीशन भी अबू धाबी में प्रॉडक्शन और इसके बाद की एक्टिविटीज के कुल खर्च पर 30 पर्सेंट कैश रिबेट देता है।