बिग ब्रेकिंग: इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहेंगे कुक, जानिए उनके ये अटूट रिकॉर्ड्स

- in खेल

नई दिल्ली : इंग्लैंड की क्रिकेट टीम में कई दिग्गज खिलाड़ी हुए हैं, जिन्होंने टीम को विश्व क्रिकेट में नए मुकाम पर पहुंचा. इन खिलाड़ियों में खेल को लेकर एक अलग ही जुनून देखने को मिला. जब ये खिलाड़ी मैदान पर उतरते हैं तो विरोधी टीम के खिलाड़ी भी सम्मान करने को विवश हो जाते हैं. इसी तरह एक दिग्गज खिलाड़ी ने संन्यास का ऐलान किया. हम बात कर रहे हैं एलिस्टर कुक की. उन्होंने भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही मौजूदा सीरीज के आखिरी मैच के बाद संन्यास का ऐलान किया. कुक ने नाम कई बेहतरीन रिकॉर्ड्स दर्ज हैं. आइये एक नजर डालते हैं कुक के रिकॉर्ड्स पर…

बिग ब्रेकिंग: इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहेंगे कुक, जानिए उनके ये अटूट रिकॉर्ड्सदरअसल कुक ने 22 साल की उम्र में डेब्यू टेस्ट मैच खेला. इसके बाद वो एक दिग्गज खिलाड़ी के रूप में उभरे. अगर कुक के रिकॉर्ड की बात करें तो वो इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. कुक ने 289 पारियों में 32 शतकों की मदद से 12254 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 44.88 का औसत बरकरार रखा. कुक इंग्लैंड की तरफ से 10000 हजार से ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं.

इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड भी कुक के नाम दर्ज है. उन्होंने अब तक 160 टेस्ट मैच खेले हैं. इस लिस्ट में कुक के बाद जेम्स एंडरसन हैं. उन्होंने 142 टेस्ट मुकाबले खेले हैं. इसके अलावा इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट शतक जड़ने का रिकॉर्ड भी कुक के नाम है. कुक ने अब तक 32 शतक लगाए हैं. इसके साथ ही 150 या इससे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी कुक के नाम पर ही है.

बता दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच चल मौजूदा टेस्ट सीरीज में कुक कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए. उन्होंने 7 टेस्ट पारियों में 109 रन बनाए हैं. उन्होंने संन्यास का ऐलान करते हुए यह बयान भी दिया कि पिछले कुछ महीने मुश्किलों भरे रहे हैं और अब संन्यास का सही समय आ गया है. कुक ने लंदन टेस्ट मैच के बाद संन्यास लेने का ऐलान किया है. यह मुकाबला 7 सितंबर से भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाना है.